Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 31/03/2023

मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक लाभदायक -डाॅ0 अनु शर्मा
शिमला 31 मार्च । मोटे अनाज में अन्य अनाज की तुलना में पांच गुना ज्यादा पोषण तत्व पाए जाते हैं जोकि मनुष्य को स्वस्थ रखने में सबसे उत्तम माने जाते हैं । आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अनु शर्मा ने शुक्रवार को आंगनबाड़ी पीरन में आयोजित पोषण पखवाड़ा के अवसर पर महिलाओं को जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में किसानों ने ज्वार, बाजरा, कुटटू, कोदा इत्यादि मोटे अनाजों को उगाना बंद कर दिया है जिसमें सर्वाधिक फाईबर की मात्रा के अतिरिक्त आयरन, केल्शियम, पोटाशियम , मेगनिशियम सहित सभी प्रकार के विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जिनमें अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता मौजूद है ।
डाॅ0 अनु शर्मा ने महिलाओं को अपने खेतों में नकदी फसलों के साथ साथ पारंपरिक फसलों को भी उगाने की सलाह दी । बताया कि अतीत में मोटे अनाज काफी मात्रा में उगाए जाते थे जिससे लोग स्वस्थ और हृटपुष्ट हुआ करते थे । उन्होने बच्चों को संतुलित आहार देने बारे भी जानकारी देते कि बच्चों को फास्ट फूड नहीं देना चाहिए जोकि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सबसे हानिकारक होता है । बच्चों को घर में तैयार किए शुद्ध एवं पौष्टिक आहार दिया जाए ।
इस मौके पर आंगबाड़ी कार्यकर्ता उषा वर्मा ने महिलाओं को पोषण पखवाड़ा पर अम्मा की रसोई बारे जागरूक किया गया । उन्होने बताया कि बच्चे राष्ट्र की अमूल्य पूंजी है जिनके बचपन में पालन पोषण तथा शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है ।
कार्यक्रम में आयुर्वेद विभाग से कमल वर्मा, कुंसुम लता शर्मा, महिला मंडल व स्वयं सहायता समूह की सदस्य सरिता शर्मा, मधु शर्मा, कौशल्या मेहता, रीना वर्मा, मीरा वर्मा, नेहा वर्मा, अनिता ठाकुर, निर्मला ठाकुर, शकुंतला वर्मा, रंजना ठाकुर, सरिता वर्मा, रक्षा देवी, निशा , किरण मेहता, मंजूबाला, अनिता मेहता सहित मंडल की अन्य महिलाऔं ने भाग लिया ।


Warning: Undefined variable $post in /home/himshikhanews/public_html/wp-content/themes/newsup/inc/ansar/hooks/hook-index-main.php on line 117

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *