Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

शिमला के आशियाना में आईआईआरडी (IIRD) और गैल इंडिया के सौजन्य से सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें बताया गया कि ठोस कचरा प्रबन्ध कैसे किया जा सकता है।

वर्कशॉप में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं पूर्व शीक्षा मंत्री राधारमण शास्त्री बतौर मुखयातिथि, अनूप गुप्ता चीफ जनरल मैनेजर गैल इंडिया लिमटेड विशेष अतथि औरकमिश्नर नागर निगम शिमला आशीष कोहली और नगर निगम के डिप्टी मेयर शैलेन्द्र चौहान ने भाग लिया साथ ही नगर निगम के पार्षदों ने भाग लिया।वर्कशॉप का आरंभ करते हुए आइआईआरडी प्रबन्ध निदेशक डॉ एल सी शर्मा ने बताया कि सॉलिड वेस्ट के लिए हम गैल इंडिया के आभारी है। आईआईआरड के अनेक राज्य में अनेक प्रोजेक्ट चल रहे है। शिमला में स्टील डस्टबिन लगाने के अलावा बंगलौर और चंडीगढ़ में भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाहर जो गंदगी हम देखते हैं इसका असर पर्यावरण और लोगों के जीवन पर भी पड़ता है। आइआइआरडी के काम करने के प्रभाव का ही असर है कि यूएनओ में भी उपस्थिति दर्ज करवाई है।इस अवसर पर पर्यावरण विद डॉ अतुल गुप्ता ने सॉलिड बेस्ट क्या है और इसका पर्यावरण और पानी को कैसे प्रभावित करता है इसपर विस्तार से जानकारी दी। इसको जलाने से क्या दुष्रिणाम होते है इसकी जानकारी भी दी।गैल इंडिया लिमटेड चीफ जनरल मैनेजर अनूप गुप्ता ने बताया कि डस्टबिन प्रोजेक्ट एक पायलट प्रोजेक्ट था। जो बंगलौर नागर निगम की अनुशंसा पर शुरू किया जिसे पूरा करने का काम आईआईआरडी ने किया। उसके बाद चंडीगढ़ और शिमला में भी इसको लगाया गया। गैल शिघ ही हिमाचल में अपना योगदान देगा।

इस अवसर पर शिमला नागर निगम और गैल इंडिया ने एक दूसरे को प्रमाण पत्र सौंपे।मुख्य अतिथि राधारमण शास्त्री ने कहा कि आज देश में सबसे अधिक ज़रूरी स्वछता के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। हमें अपने पूर्वजों से पर्यावरण के रखरखाव की सीख लेनी चाहिए। सफाई करने से नहीं रखने से होती है। सकारात्मक कर्मन्यता ही सबसे आपश्यक

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *