Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 04/05/2022

प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली देने का मसौदा बोर्ड ने तैयार कर लिया है। जून में जो उपभोक्ता 125 यूनिट तक बिजली की खपत करेंगे, उन्हें बिल अदा नहीं करना होगा। जुलाई में आने वाले बिलों में यह कटौती नजर आएगी।

हालांकि सरकार की ओर से निर्णय पर पक्की मुहर अभी नहीं लगी है। दरअसल, 125 यूनिट निशुल्क बिजली मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार को 240 करोड़ रुपए सबसिडी के तौर पर बोर्ड को चुकाने होंगे और इस व्यवस्था पर मंत्रिमंडल की मुहर लगना बाकी है।निशुल्क बिजली की घोषणा के बाद से अब तक हुई मंत्रिमंडल की बैठकों में इस बारे कोई निर्णय नहीं हो पाया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल दिवस के मौके पर चंबा में 125 यूनिट निशुल्क बिजली देने का ऐलान किया है। इससे पूर्व पूर्ण राज्यत्व दिवस पर सोलन में 60 यूनिट तक बिजली की खपत को निशुल्क करने की घोषणा हुई थी और इस घोषणा पर बिजली बोर्ड ने अप्रैल महीने से अमल शुरू कर दिया है। प्रदेश भर में करीब साढ़े चार लाख उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ इस महीने मिला है।

बिजली बोर्ड की तरफ से जो बिल जारी हुए हैं उनमें 60 यूनिट से कम खपत करने वालों को कोई बिल नहीं आया है।अब आगामी दिनों में 125 यूनिट बिजली निशुल्क करने की तैयारी बोर्ड पूरी कर चुका है। बोर्ड ने प्रदेश सरकार को जुलाई महीने से इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को देने की बात कही है।प्रदेश भर में करीब 11 लाख उपभोक्ता हैं जो इस समय 125 यूनिट तक बिजली की खप कर रहे हैं। ऐसे में जुलाई से प्रदेश के करीब 11 लाख उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। बिजली बोर्ड ने 125 यूनिट बिजली निशुल्क घोषणा क बाद से ही इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड ने उन उपभोक्ताओं का पूरा खाका तैयार कर लिया है जो अब तक 125 यूनिट से कम बिजली की खपत करते रहे हैं। बोर्ड से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस घोषणा को अमल में लाने के लिए बोर्ड को कोई मुश्किल नहीं झेलनी पड़ेगी।

बोर्ड पहले से ही 60 यूनिट खपत वाले उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली दे रहा है और बोर्ड के कर्मचारी निशुल्क बिजली वाले उपभोक्ताओं का बिल अप्रैल महीने में काट चुके हैं। ऐसे में उन्हें अब प्रशिक्षण की भी जरूरत नहीं है। हालांकि सरकार के स्तर पर जरूर इस फैसले को अंतिम मंजूरी मिलनी है। इसमें मंत्रिमंडल की बैठक होनी है और इस बैठक में 125 यूनिट लागू होने पर सबसिडी के प्रबंध को लेकर फैसला होना है। बिजली बोर्ड के एमडी पंकज डढवाल का कहना है कि बिजली बोर्ड 125 यूनिट निशुल्क बिजली देने के लिए तैयार है।

जुलाई महीने के बिल में उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। फिलहाल, 60 यूनिट निशुल्क बिजली का लाभ प्रदेश के चार लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। अप्रैल महीने में जिल उपभोक्ताओं के बिजली बिल 60 यूनिट से कम आए हैं उनसे बोर्ड ने वसूली नहीं की है। आगामी दिनों में यह प्रक्रिया 125 यूनिट के लिए शुरू होगी और इस श्रेणी के करीब 11 लाख उपभोक्ता इस समय पूरे प्रदेश भर में हैं। जिनकी पूरी रिपोर्ट बोर्ड ने तैयार कर ली है। यह प्रयास बिजली की खपत को कम करने के उद्देश्य से किए गए हैं।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *