Spread the love

शुक्रवार को टोक्यो से दिल्ली के लिए एयर इंडिया 307 की फ्लाइट में एक 57 वर्षीय पैसेंजर को हार्ट अटैक आने पर शिमला से सम्बंधित सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. दीपक पुरी द्वारा समय पर कार्डियक मसाज (सीपीआर) देकर उसकी जान बचाई गई ।

डॉ. पुरी टोक्यो में दो दिवसीय ‘ कार्डियोमर्सन वर्ल्ड हार्ट कांग्रेस’ का आयोजन कर लौट रहे थे।

यह देखते हुए कि पैसेंजर को हार्ट अटैक पड़ा है, डॉ. पुरी तुरंत उसकी मदद के लिए आगे आये। फ्लाइट क्रू की मदद से डॉ. पुरी द्वारा कार्डियक मसाज (सीपीआर) के बाद मरीज को रिवाइव किया गया।

मैक्स हॉस्पिटल, मोहाली में कार्डियोवास्कुलर थोरैसिक सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. पुरी ने कहा कि हार्ट अटैक पड़ने के कारण कार्डियक अरेस्ट हुआ और मरीज कुछ समय के लिए बिना पल्स और ब्रेन रिस्पॉन्स के मेडिकल रूप से मृत था।

फ्लाइट समुद्र के ऊपर थी और निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता में 5 घंटे की दूरी पर था।

चूंकि निकटतम गंतव्य 5 घंटे की दूरी पर था, मिनिमम रिससिटेशन रिसोर्सेज के साथ फ्लाइट में इतने लंबे समय तक रोगी को स्थिर रखना एक कठिन काम था, डॉ. पुरी ने कहा।
एयरलाइन ने कोलकाता में लैंडिंग के लिए विशेष अनुमति की व्यवस्था की और मरीज को निकटतम अस्पताल ले जाने के लिए एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की जहां उसकी 100% ब्लॉक लेफ्ट एंटीरियर डिसेंडिंग आर्टरी की तुरंत स्टेंटिंग की गयी ।

डॉ. पुरी ने कहा कि समय पर कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन के कारण मरीज अब सुरक्षित है और उसका ब्रेन और किडनी पूरी तरह से काम कर रहे हैं।
समय पर सीपीआर देने के महत्व के बारे में बात करते हुए डॉ. पुरी ने कहा कि लोगों को हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बीच के अंतर को जानना चाहिए क्योंकि हर हार्ट अटैक कार्डियक अरेस्ट का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन अगर कार्डियक अरेस्ट होता है तो मरीज की मृत्यु हो जाएगी यदि कार्डियक रिससिटेशन तुरंत शुरू नहीं किया जाता है और तब तक जारी रखा नहीं जाता है जब तक कि आर्टरी को ओपन नहीं किया जाता है।

उन्होंने कहा कि यदि कार्डियक मसाज तुरंत शुरू नहीं किया जाता है तो 3 से 5 मिनट में
परमानेंट ब्रेन डेथ हो जाती है। इस स्थिति में समय बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बारे में सभी को जागरूक किया जाना चाहिए ताकि कई अन्य लोगों की जान बचाई जा सके।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *