Spread the love

पीएचडीसीसीआई द्वारा शिमला में राष्ट्रीय स्तर का आईपी यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया गया

बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह

शिमला,22 मार्च,2024,पीएचडीसीसीआई द्वारा राष्ट्रीय स्तर का दो दिवसीय आईपी यात्रा कार्यक्रम आज से शिमला में शुरू हो गई।इस अवसर पर, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त सचिव अतीश कुमार सिंह, भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश राज्य में इस कार्यक्रम के आयोजन में पीएचडी चैंबर के प्रयासों की सराहना की। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बहुत सारे नवीन विचार हैं और यहां आईपीआर का दायरा बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि हिमाचल में अधिक जीआई टैग वाले उत्पादों की पहचान करने की क्षमता है और उन्होंने व्यापारिक समुदाय को राज्य के अधिक पारंपरिक उत्पादों की पहचान करने और उन्हें जीआई के तहत पंजीकृत कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने एमएसएमई मंत्रालय, सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में भाग लेते हुए, ए.के गौतम, आईईडीएस, सहायक निदेशक, ग्रेड-I/कार्यालय प्रमुख, एमएसएमई-डीएफओ, सोलन, एमएसएमई मंत्रालय, सरकार। भारत सरकार ने एमएसएमई की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में एमएसएमई-डीएफओ की भूमिका का उल्लेख किया, जिसके लिए सरकार हिमाचल प्रदेश के एमएसएमई को आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने आईपी (एमएसएमई-एससीआईपी) कार्यक्रम के व्यावसायीकरण के लिए एमएसएमई समर्थन, एमएसएमई इनोवेटिव योजना सहित मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सुविधा केंद्र (टीटीएफसी) और मंत्रालय की विभिन्न प्रतिपूर्ति योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने एमएसएमई से आगे आने और पीएचडीसीसीआई आईपीएफसी केंद्रों से लाभ उठाने का आग्रह किया।

एनएसआईसी के पूर्व सीएमडी और पीएचडीसीसीआई के सलाहकार डॉ. एचपी कुमार ने अपने थीम संबोधन में घरेलू और निर्यात बाजारों में एमएसएमई क्षेत्र को प्रतिस्पर्धी ताकत प्रदान करने के लिए आईपीआर को बढ़ावा देने की आवश्यकता के बारे में उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि बौद्धिक संपदा किसी भी अन्य भौतिक संपत्ति की तुलना में सबसे मूल्यवान संपत्ति है और आईपी संसाधन जुटाने और मौद्रिक और आर्थिक लाभ के लिए उपयोगी हो सकता है। उन्होंने सभी एमएसएमई को आईपी हेल्पडेस्क शिविर में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया, जो अगले दिन एक-से-एक फाइलिंग सहायता प्राप्त करने और किसी भी आईपी मुद्दों के संबंध में उनके प्रश्नों का समाधान करने के लिए निर्धारित है।

डी पी गोयल, सह-अध्यक्ष, एमएसएमई समिति, पीएचडीसीसीआई ने अपनी उद्योग टिप्पणियों में उद्यमियों के बीच नवाचारों की भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि नवाचार किसी भी उद्योग के अस्तित्व और सफलता की कुंजी है, उन्होंने प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए इन नवाचारों को संबंधित आईपीआर में दाखिल करके संरक्षित करने की आवश्यकता बताई।

पीएचडीसीसीआई के हिमाचल प्रदेश राज्य चैप्टर के अध्यक्ष नरेंद्र भारद्वाज ने अपने संबोधन में एमएसएमई और स्टार्ट-अप के लिए बौद्धिक संपदा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के बारे में एमएसएमई के बीच जागरूकता पैदा करने में पीएचडीसीसीआई की भूमिका का उल्लेख किया और कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है क्योंकि यह सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *