Spread the love

सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में जांच पूरी की; 20 संस्थानों एवं उनके मालिकों तथा हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग व बैंक के अधिकारियों सहित 105 व्यक्तियों के विरुद्ध आरोप पत्र दायर किए

सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में जांच पूरी की। सीबीआई ने 20 संस्थानों एवं 105 व्यक्तियों जिसमें उक्त संस्थानों के मालिक तथा हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के कर्मियों, बैंक कर्मियों व अन्य निजी व्यक्तियों के विरुद्ध आरोप पत्र दायर किए। जांच के दौरान, 19 व्यक्तियों यथा उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मचारियों, शैक्षणिक संस्थानों के चेयरमैन/वाइस चेयरमैन व निदेशकों/कर्मचारियों एवं बैंक कर्मियों को गिरफ्तार किया।

सीबीआई ने वर्ष 2013 से 2017 के दौरान, हिमाचल प्रदेश राज्य में कथित 181 करोड़ रु. (लगभग) की छात्रवृत्ति के फर्जी एवं कपटपूर्ण दावा करने वाले निजी शैक्षणिक संस्थानों के विरुद्ध हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध पर तत्काल मामला, वर्ष 2019 में दर्ज किया। इसके पाश्चत, माननीय उच्च न्यायालय,हिमाचल प्रदेश ने भी तत्काल मामले की जांच की निगरानी की एवं तदनुसार समय-समय पर स्थिति संबंधी रिपोर्ट दायर की गई। यह मामला, भारत सरकार द्वारा एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणियों के छात्रों की मदद के लिए शुरू की गई एवं राज्य सरकार के माध्यम से कार्यान्वित, ‘छात्रवृत्ति/फीस प्रतिपूर्ति योजना’ के कथित दुरुपयोग से संबंधित है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *