Spread the love

ज्वालामुखी,हिमशिखा न्यूज़

ज्वालाजी में चैत्र नवरात्र की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित
दर्शन से पूर्व करवाना पड़ेगा पंजीकरण
कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से किया जाएगा पालन: एसडीएम
ज्वालामुखी 01 अप्रैल: प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में चैत्र नवरात्र मेले 13 अप्रैल से 21 अप्रैल, 2021 तक कोरोना संबंधित दिशा-निर्देशों के तहत आयोजित किये जाएंगे। सहायक आयुक्त मंदिर एवं एसडीएम ज्वालामुखी धनबीर ठाकुर ने चैत्र नवरात्र की तैयारियों को लेकर आयोजित मंदिर न्यास की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दर्शन से पूर्व श्रद्धालुओं को एसडीएम कार्यालय के पास बनी बहुमंजिला पार्किंग में अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के पश्चात उसी स्थान पर थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही श्रद्धालू को दर्शन के लिए भेजा जाएगा एवं बिना पंजीकरण के किसी को भी मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, तथा देश-विदेश के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र होने के कारण यहां श्रद्धालू हर नवरात्र में बड़ी संख्या में आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कोविड संबंधित दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार मंदिर परिसर में और आस-पास के क्षेत्रों में लंगर पर पूर्ण प्रतिबंद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि बाजार में भी भोजन एवं अन्य खाद्य पदार्थ बेचने वाले लोग सफाई का पूरा ध्यान रखें अन्यथा उनके विरुद्ध कायवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी विभाग एवं आने वाले श्रद्धालू सफाई एवं सवच्छता का विशेष ध्यान रखें और किसी भी आशंकित संक्रमित व्यक्ति की जानकारी प्रशासन को दें।
उन्होंनेे जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्त्रोतों की साफ सफाई सुनिश्चित बनाने तथा सभी स्त्रोतों की क्लोरीफिकेशन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान मंदिर बाजार में हलवे और पेड़े के प्रसाद के बनाने और विक्रय पर भी प्रतिबंध रहेगा। साथ ही मंदिर रोड़ पर ढ़ोल-नगाड़े और भिक्षा देने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। इसके अतिरिक्त शस्त्र एवं विस्फोटक पदार्थ भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, गृह रक्षा, परिवहन, विद्युत, इत्यादि सम्बन्धित विभाग पर्यटकों एवं श्रद्धालुुओं को हर सम्भव सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहें।
धनबीर ठाकुर ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने स्थानीय व बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह नवरात्रोें के दौरान स्थानीय प्रशासन, मंदिर समितियों व धार्मिक स्थलों के स्वयंसेवी श्रद्धालुओं को व्यवस्था बनाये रखने में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में वाहनों में क्षमता से अधिक लोगों को न भरा जाये। यातायात नियमों का पालन करें ताकि दुर्धटनाओं तथा अनावश्यक जाम से बचा जा सके।
उन्होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि मंदिर में दर्शन, पूजा अर्चना अथवा मंदिर परिक्रमा के समय धक्का-मुक्की न करें तथा श्रद्धापूर्वक पंक्तिबद्ध हो कर भक्ति भाव से दर्शन करते हुए व्यवस्था को सचारु बनाने में सहयोग दें। उन्होंने श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को सचेत करते हुए कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें तथा किसी भी प्रकार की कठिनाई के समय स्थानीय प्रशासन को सूचित करें। इस अवसर पर नायब तहसीलदार एवं मंदिर अधिकारी निर्मल सिंह, डीएसपी ज्वालामुखी तिलक राज, बीएमओ ज्वालामुखी डॉ प्रवीण, नगर परिषद् कार्यकारी अधिकारी हितेश कुमार, अनीश सूद, योगी तीर्थनाथ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, व्यापार मंडल के सदस्य, मंदिर प्रशासन, मंदिर नयास सदस्य व विभिन्न धर्मशालाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *