Spread the love

भाषण प्रतियोगिता में आयशा ने प्रथम तथा आरती व साक्षी दूसरे स्थान पर संजौली स्कूल में मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस
शिमला 09 अप्रैल। स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया । जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डाॅ0 राकेश प्रताप ने की ।  इस मौके पर बच्चों की भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई । जिसमें नवीं कक्षा की आएशा ने प्रथम, आरती और साक्षी ने संयुक्त रूप में द्वितीय और जानहवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
सीएमओ डाॅ0 राकेश प्रताप ने अपने संबोधन में मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार बारे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए अपनी जीवन शैली में कुछ नियम बनाने चहिए जिसकी अनुपालना करना परम आवश्यक है । उन्होने बताया कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन संतुलित आहार में मोटा आनाज का उपयोग किया जाना जरूरी है जिसमें सभी खनिज तत्व मौजूद है । इसके अतिरिक्त प्रतिदिन प्रातः सूर्य उदय से पहले उठकर सैर करना अथवा योग व व्यायाम करना चाहिए ताकि शरीर निरोग बन सके । उन्होने बताया कि हर व्यक्ति को स्वच्छ पेय जल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि दूषित जल से अनेक बिमारियां फैलने की संभावना बनी रहती है ।
डाॅ0 राकेश प्रताप ने बताया कि जिस प्रकार युवा अनेक प्रकार के नशे में संलिप्त हो रहे है वह एक स्वस्थ समाज के लक्ष्ण नहीं है । युवा अपने लक्ष्य से जिस प्रकार भटक रहे हैं वह एक चिंता और चिंतन का विषय है । उन्होने बताया कि युवाओं को नशे से बचना चाहिए अन्यथा जीवन नशे से खोखला बन जाएगा जिससे वह अपने जीवन लक्ष्य को पूरा नहीं कर सकते हैं । उन्होने हर व्यक्ति को कम से कम छः से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है । उन्होने बताया कि यह खेद का विषय है कि असंख्य युवा नींद के लिए नशीले पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं जिसके अनेक दुष्प्रभाव भी है । उन्होने लोगों को समय समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करने बारे भी सलाह दी ।
इस मौके पर  स्वास्थ्य शिक्षिका संजना दफराईक और  ,मीना शर्मा तथा  मेडिकल सोशल वर्कर मेहता ने भी बच्चों को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए । इस मौके पर प्रधानाचार्य नीना मेहता और डाॅ0 पुनीत ने बच्चों को पुरस्कार वितरित किए ।
 कार्यक्रम में स्कूल के शिक्षक और गैर शिक्षक वर्ग और बड़ी संख्या में बच्चो ंने भाग लिया ।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *