Spread the love

देहरा,हिमशिखा न्यूज़। 24/09/2021 

उद्योग मंत्री ने कुहना में शिवा परियोजना के अंतर्गत किया पौधारोपन
रक्कड़ में पठानकोट-दियोटसिद्ध, रक्कड़-धर्मशाला बसों को दिखाई हरि झंडी
सेहरी में किया पशु औषधालय का उद्घाटन
रक्कड़ नागरिक अभिनंदन समारोह में कहा… प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने हेतु कृतसंकल्पित
देहरा 24 सितम्बर: प्रदेश सरकार आम जनमानस को बहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु कृतसंकल्पित है। इस हेतु रक्कड़ की जनता की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रक्कड़ अस्पताल को 24 घंटे क्रियाशील करने की अनुमति प्रदान कर दी है। रक्कड़ में नागरिक अभिनंदन समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए उद्योग व परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर यह बात बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य ढांचे को सुदृड़ करने हेतु वह निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में रक्कड़ अस्पताल को 24 घंटे करना, डाडासीबा में 50 बिस्तरीय अस्पताल बनाना, डाडासीबा में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था, आॅटो एनालाईजर, कोटला और पीर सलूही में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा और विधानसभा क्षेत्र में एम्बुलेंस उपलब्ध करवाने के कार्य उन्होंने किए हैं।


बिक्रम ठाकुर ने रक्कड़ में पठानकोट से दियोटसिद्ध व रक्कड़ से धर्मशाला बसों को हरि झंडी दिखाकर उनका शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि पठानकोट से दियोटसिद्ध बस जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के टैरेस, कोटला, चिन्तपूर्णी, चलाली, परागपुर, रक्कड़, चपलाह से होते हुए दियोटसिद्ध को जाएगी। उद्योग मंत्री ने कुहना में उद्यान विभाग द्वारा चलाए जा रहे शिवा परियोजना के तहत विशेष पौधारोपन किया। उन्होंने बताया कि शिवा परियोजना के अंतर्गत उद्यान विकास खंड परागपुर के अधीन चम्बा खास और कुहना में दो कलस्टर विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा इन कलस्टर में 11 हजार फलदार पौधों को लगाया जाएगा, जिनमें से एक का शुभारंभ आज यहां उनके द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना की वजह से जो भूमि अनउपयोगी थी, उसमें पौधारोपण कर क्षेत्र के लगभग 40 किसानों को लाभ होगा और वह आर्थिक तौर पर समृद्ध बनेंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को समृद्ध करने के लिए सरकार द्वारा ऐसे अनेकों प्रयास किए जा रहे है।
इसके बाद उद्योग मंत्री ने सेहरी में लगभग 12.50 लाख की लागत से बने पशु औषधालय का उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि पशुओं के उपचार के लिए भी जयराम सरकार गांवों में औषधालय खोलकर व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधाानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 705.10 लाख की लागत से बनने वाली भरवाईं से कलोहा सड़क का निर्माण कार्य भी पूर्णता की ओर है। बिक्रम ठाकुर ने रक्कड़ और सेहरी में जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकतम का मौके पर निपटारा किया और शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष संजीव शर्मा, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला परिषद् उपाध्यक्ष सनेह परमार, एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, उप निदेशक उद्यान विभाग डाॅ. कमलशील नेगी, जिला समन्वयक उद्यान विभाग डाॅ. संजय गुप्ता, विषयवार विशेषज्ञ डाॅ. जी.एस गोमरा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग संदीप चैधरी, अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड कुलदीप राणा, अनिल चैधरी, आर.एम देहरा कुशल कुमार, कुलविंदर पठानिया, रूपिंदर डैनी, सुशील शर्मा, अनिता सपहिया, सत्या सूद, सुदेश कुमारी सहित बड़ी मात्रा में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *