Spread the love

खाने में स्वादिष्ट लगने वाले हरे मटर के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

सर्दियों के मौसम अच्छा माना गया है. क्योंकि इस दैरान एक से बढ़कर एक सब्जियां खाने को मिलती है. जिनके अलग-अलग फायदे आते हैं. और जो हमारे स्वास्थ्य के काफी फायदेमंद होती हैं. इसमे ही एक है हरे मटर. हरी मटर सभी को पसंद आता है. पराठे हो, सब्जी हो या पुलाव या फिर हो घुघनी इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है. ये खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होता है.

मटर खाने के फायदे:

  1. मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है. ये तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार होते हैं. इसके अलावा हरी मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं.
  2. यह एक नेचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल में लाया जाता है. आप चाहें तो इसे कच्चा पीसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल फेशियल पैक की तरह भी किया जा सकता है. चेहरे पर इसके इस्तेमाल से ग्लो आता है और चेहरा फ्रेश दिखता है.
  3. मटर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखने का काम करते हैं. ये फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
  4. हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं.
  5. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी हरी मटर का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने की आशंका को कम करता है.
  6. जोड़ों के दर्द और उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मटर बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटमिन सी, विटमिन ई और ओमेगा 3 फैट जोड़ों से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद है.
  7. हरी मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. यह कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद है.

8 . मटर में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोज कच्चे मटर का सेवन आंखों की रोशनी तेज करता है.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *