Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 25/02/2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा निजी स्कूल फीस नियामक कानून दो वर्ष तक न लाने से उपजे निराशा

अभिभावक संघ शिमला के द्वारा बार-बार निवेदन करने के बावजूद भी प्रदेश की सरकार के द्वारा निजी स्कूल फीस नियामक बिल को ठण्डे बस्ते में रखे जाने और पिछले चार विधान सभा सत्र में पास नहीं किये जाने से प्रदेश की अभिभावक रूपी जनता के हाथों सत्र दर सत्र हमारे प्रदेश की सबसे बड़ी पंचायत में गौर न किये जाने से अपेक्षाकृत जबावदेह, संवेदनशील व कल्याणकारी शासन व्यवस्था से इस मामले के लिए उदासीनता और निष्क्रियता से ठगी हुई महसूस कर रही है। अभिभावकों को पिछले कुछ सत्र से यह कानून पास होने की उम्मीद थी। परन्तु उनका यह इंतज़ार व आस बार -बार विधानसभा सत्र में नहीं लाये जाने के कारण निराशा और हताशा में बदल चूका है। जोकि आम जनता की दृष्टि में लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में असंवेदनशीलता का परिचायक कहलाता है।

शिमला व प्रदेश में नया शिक्षा सत्र शुरू हो चूका है ऐसे में अभिभावकों को अब निजी स्कूलों के द्वारा मनमानी फीस बढ़ाये जाने की चिंता सता रही है। पिछले साल भी सभी निजी स्कूलों ने प्रदेश सरकार के निर्देशों की धज्जियाँ उड़ाते हुए कोरोना काल के द्वितीय बर्ष में भी मनचाहे तरीके से फीस में वृद्धि की थी और पूरी की पूरी फीस की वसूली की थी। उस फीस वृद्धि में न तो शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार आम सभा बुलाई गयी थी और न ही सही तरीके से पी टी ऐ से पास कराया गया था। क्योंकि पिछले वर्ष बहुत सारे स्कूलों के पी टी ऐ का गठन भी कोरोना के कारण नहीं किया जा सका था। कुछेक स्कूलों में पी टी ऐ का कोरम भी पूरा नहीं था।

वैसे किसी भी लोकप्रिय सरकार को प्रदेश या देश की जनता के हितों और भावनाओं का ख्याल रखना चाहिए और यदि ऐसी कोई संवेदनशील सरकार जनता के भावनाओं का ख्याल रखती है तो उसका वो नेतृत्व उपलब्धि के तौर पर लोकतांत्रिक व्यवस्था के मतप्रणाली में श्रेय भी ले सकती है। बहुत सारे राज्य सरकारों ने जैसे कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली ने अपने राज्यों में पिछले वर्ष अभिभावकों को राहत देने के ठोस कदम उठाये थे । परन्तु हमारे प्रदेश की सरकार ने इस पर अभिभावकों के अनवरत निवेदन पर भी संवेदनशीलता का कोई परिचय नहीं दिया । आम जनता रूपी अभिभावक जानना चाहते हैं कि आखिर क्या बजह है कि प्रदेश की वर्तमान सरकार बार-बार इस विधेयक या कानून लाने या बनाने में देरी कर रही है ?

अतः अभिभावक संघ शिमला कार्यकारिणी के सदस्य क्रमशः आचार्य सी एल शर्मा-सचिव, हमिंदर धौटा- संयोजक , डॉक्टर संजय-मुख्य संरक्षक, कुलदीप सिंह सड्याल -कोषध्यक्ष, पवन मेहता- मीडिया प्रभारी, जीतेन्द्र यादव-उपाध्यक्ष, कुसुम शर्मा , रीता चौहान, प्रतिभा, सुरेश वर्मा , ज्ञान चन्द,अम्बीर सिंह सहजेटा,प्रियंका तंवर, तारा चन्द थरमाणि-कुल्लू शाखा , हेमा राठौर, रमेश कुमार ठाकुर एवं कार्यकारिणी के अन्य सदस्य एक स्वर से प्रदेश सरकार विशेष तौर पर माननीय मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से इस सम्बन्ध में हस्तक्षेप करने और जल्द से जल्द इस कानून को वर्तमान विधान सभा सत्र में पास करने के लिए व अभिभावकों को अभी आरम्भ हुए वर्तमान शिक्षा सत्र में फीस वृद्धि से अन्य प्रदेशों के तर्ज पर राहत देने का पुनः निवेदन करते हैं।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *