Spread the love

स्वास्थ्य,हिमशिखा न्यूज़

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान रात में गर्म पानी पीने के लाभ |

गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. यूं तो 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है.

1. वजन कम करे
अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.
2. सर्दी-जुकाम से राहत
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. पीरियड्स बनाए आसान
पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

4. बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

5. बढ़ती उम्र थाम लें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.

6. बालों के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

7. पेट को रखे दुरूस्‍त
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

8. ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

9.शरीर की एनर्जी बढ़ाए
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

10. जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.
परिचय –
अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी बहुत कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।
सर्दी-जुकाम से राहत
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।
2.सुबह उठते ही
सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें।
इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता।
3.सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.
4. सुबह उठने के बाद
सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें। इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।
5.कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं
कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। इससे गुर्दे खराब हो सकते हैं। इसलिए ज़्यादा ठंडा पानी न पिएं।
6.चाय या कॉफी
अगरअगर आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी पिएं। इससे एनर्जी मिलती है।
7. सॉफ्ट ड्रिंक
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।
8.ठंडे पानी की जगह
वजन कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।
9. पानी पीने से
पानी पीने से एसिडिटी हटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है।
10.हमारा दिमाग 90 प्रतिशत पानी से बना है
हमारा दिमाग 90 प्रतिशत पानी से बना है। पानी न पीने से भी सिर दर्द होता है।

1.जानिए खीरे खाने के फायदे और नुकसान।

2. जानिए विटामिन के की कमी से क्या होता है।

3. हमारे शरीर के लिए प्रोटीन किस प्रकार लाभकारी है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी |
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है । हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है ।
पानी जोड़ों को चिकना बनाता है। और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।
1. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।
2. पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है। इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है।
3. यह कफ से सम्बंधित सभी बीमारियों को नाश करता हैं
5. अपच , आफरा , सिरदर्द आदि बीमारियों से मुक्ति मिलती है। खासी , दमा खासी , दमा या अन्य समस्या भी दूर होती हैं ।

सवेरे गर्म पानी पीने के फायदे |
मुंहासों के लिए___________
मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।
अनेकों रोगों को बाहर निकालने के लिए
सामान्य पानी शरीर की प्यास दूर करता है तो गर्म पानी शरीर से अनेकों रोगों को बाहर निकालने की सामर्थ्य रखता है । गर्म व गुनगुने पानी का सेहत के साथ बहुत पुराना सम्बन्ध है । गर्म पानी के नित्य नियमबद्ध तरीके से सेवन करने से शरीर को रोगानुसार निम्न प्रकार से लाभ मिलते है-
त्वचा के रुखेपन की समस्या
त्वचा के रुखेपन की समस्या को दूर कर चिकनी व चमकदार त्वचा हासिल करने के लिये एक ग्लास गर्म पानी रोजाना पीएं।
विषैले तत्व शरीर से बाहर
गर्म पानी पीने से शरीर के सभी विषैले तत्व शरीर से बाहर हो जाते हैं ।
पाचन तंत्र में होता है सुधार |
अच्छे पाचन के लिए सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।
कब्‍ज दूर करें – यह मिश्रण कब्‍ज के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्‍साहित कर मल त्‍यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंत्र म्‍यूकस में बढ़ावा देता है। पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन में करता है सुधार
हल्दीवाला पानी पिने से शरीर में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल का प्रमाण नियंत्रित रहता हैं। कई अध्ययनों में यह बात साबित भी हो चुकी हैं।

शरीर की एनर्जी बढ़ाए – सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी पीने से क्या होता है | What happens if you drink lukewarm water in the morning on an empty stomach?
रात के खाने के दौरान खाने के बाद खाने के बाद खाने में नाश्ते के समय खाने के बाद सुबह के समय नाश्ता खाने से नाश्ता खराब हो जाता था।
जल के संक्रमण जीवित रहने के तापमान को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि शरीर के अंदर के तापमान को बरकरार रखा जाए। संचार माध्यम से संचार (ब्लड सर्क्यर्क) सुचारु संचार करता है।

इन सब में भी लाभकारी होता है____
बुखार होने पर।
ज़्यादा वर्कआउट करने पर।
अगर आप गर्म वातावरण में हैं।
प्यास लगे या न लगे, बीच-बीच में पानी पीते रहें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहेगी।
बाल झड़ने पर।
टेंशन के दौरान।
पथरी होने पर।
स्किन पर पिंपल्स होने पर।
स्किन पर फंगस, खुजली होने पर।
यूरिन इन्फेक्शन होने पर।

गर्म पानी आपके लिए क्यों बेहतर है |
गर्म पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए इस प्रकार फायदेमंद है । और गर्म पानी पीना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

उबालने के बाद ठंडा हुआ पानी कफ और पित्त को नहीं बढ़ाता, लेकिन एक दिन या उससे ज़्यादा हो जाने पर वही पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि बासी हो जाने पर पानी में कुछ ऐसे जीवाणु विकसित हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं । बासी पानी वात, कफ और पित्त को बढ़ाता है।

किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और बाकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी।
जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।
शरीर की सूजन उतारने में मददगार।
मोटापे को करे दूर – हल्दीवाला दूध पिने से पाचन दुरस्त रहता है और फैट का पाचन ठीक रहने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती हैं। मोटापे से पीड़ित लोगो के लिए यह मिश्रण बेहद उपयोगी हैं।
हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्यों न हो हल्दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है।

त्वचा के लिए
त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग बहुत जरूरी है । नमक के पानी में मौजूद मैग्नीशियम त्वचा में पानी को ज्यादा देर तक रोकता है। इससे त्वचा मॉइस्चराइज होती है और त्वचा की कोशिकाओं की ग्रोथ भी ज्यादा होती है

नियमित रूप से नमक के पानी से नहाने से दाग और झुर्रियां कम होती हैं। त्वचा नरम और मुलायम बनती है। यह त्वचा को फुलावट भरा बनाता है और स्किन मॉइस्चर का संतुलन बनाए रखता है।

बालों के लिए भी बहुत फादेमंद होता है।
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सिर के स्केल्प – सिर के स्केल्प को हाइड्रेट करता है जिससे स्केल्प ड्राय होने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है। रोजाना एक गिलास गर्म पानी सिर के सेल्स के लिए एक गजब के टॉनिक का काम करता है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *