Spread the love

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पूरे हिमाचल प्रदेश में करेगी सामाजिक अनुभूति – आकाश नेगी
सामाजिक अनुभूति के माध्यम से करेंगे समाज को जानने का प्रयास – अभाविप
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश के प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने एक ब्यान जारी करते हुए कहा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन होने के नाते विद्यार्थी परिषद शिक्षा के साथ साथ सामाजिक क्षेत्र में भी अपना बहुमूल्य योगदान देता रहता है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समय समय पर समाज हित के लिए भी कोई न कोई गतिविधि करता रहता है।
इसी कड़ी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश पूरे हिमाचल में 11मई से 20 मई, 2023 तक सामाजिक अनुभूति करेगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक अनुभूति से तात्पर्य हम दूसरों के बारे में सोचने और समझने के तरीके से है। इस अर्थ में, यह सामाजिक संबंधों को समझने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण होगा। सामाजिक अनुभूति के माध्यम से हम दूसरों की भावनाओं, विचारों, इरादों और सामाजिक व्यवहार को समझते हैं।
उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश के संगठनात्मक 18 जिलों में कल से सामाजिक अनुभूति करने जा रहा है। इससे समाज के प्रत्येक वर्ग को जानने का अवसर मिलेगा ।उनकी स्थितियों, परिस्थितियों व जीवन यापन को जानने का अवसर मिलेगा।विद्यार्थी परिषद केवल मात्र  एक ऐसा संगठन है जो समस्या के साथ समाधान भी करती है, सामाजिक अनुभूति से जो विषय समाज से निकलकर आते हैं उन्हें विद्यार्थी परिषद उन मुद्दों को प्रशासन के समक्ष उठाने का काम करती है। ऐसे बहुत से उदाहरण है  – सामाजिक अनुभूति करते समय जब विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जब हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचे तो एक घर पर एक बुजुर्ग महिला से मिले तो उन्होंने बताया कि उसके चार बेटे हैं , परंतु वह उनको साथ नहीं रखते और उनके पास आवश्यकता की चीजें नहीं है । उनको भोजन की व्यवस्था करना भी मुश्किल हो जाता है। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने उन्हें  भोजन और अन्य जरूरत की सामग्री उपलब्ध करवाई। ऐसे बहुत सी अनुभूतियां समाज के अंदर सामाजिक अनुभूति के दौरान देखने को मिलती है। सामाजिक अनुभूति से सामाजिक संवेदना का भाव पैदा होता है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *