Spread the love

विधान सभा सचिवालय में  आगामी बजट सत्र के दृष्टिगत पत्रकार दीर्घा समिति की  बैठक तथा पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया बैठक के उपरान्त पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए हि0प्र0 विधान सभा के  अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की चौदहवीं विधान सभा का पंचम सत्र दिनाँक 14 फरवरी, 2024 को पूर्वाह्न 11 बजे  राज्यपाल महोदय के अभिभाषण के साथ  आरम्भ होगा। सत्र के प्रथम दिन राज्यपाल महोदय का अभिभाषण  होगा ।  

   यह सत्र 29 फरवरी, 2024 तक चलेगा तथा इस सत्र में कुल 13 बैठकें होंगी। राज्यपाल महोदय के अभिभाषण पर 15  व 16 फरवरी को चर्चा होगी। 17 फरवरी, 2024 को शनिवार के दिन मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए  बजट अनुमानों को प्रस्तुत करेंगे। यह वर्तमान सरकार का दूसरा बजट सत्र होगा ।19 से 22 फरवरी तक बजट अनुमान वित्तीय  वर्ष 2024-2025 पर चर्चा होगी 26 व 27 फरवरी को बजट अनुमान 2024-2025 मांगो पर चर्चा एवं मतदान होगा तथा 29 फरवरी को मांगो पर चर्चा विनियोग विधेयक- पूर: स्थापना, विचार विमर्श एवं पारण होगा। 22 फरवरी व 28 फरवरी, 2024 के दिन गैर सरकारी कार्य सदस्य दिवस के लिए निर्धारित किए गए हैं। उप- मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की धर्मपत्नी प्रो0 सिम्मी अग्निहोत्री के दु:खद निधन तथा पूर्व विधायक दीना नाथ शास्त्री के निधन पर शोकोदगार भी होंगे 

14 फरवरी तक  सदस्य अपनी सूचनाएं इस सचिवालय को भेज सकते हैं।  विधान सभा सचिवालय बजट सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह से सजग है तथा तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। बजट सत्र के दृष्टिगत विधान सभा की  सुरक्षा को चाक – चौबंद करने हेतु आज अपराह्न 3 बजे हि0प्र0 सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक होगी जिसमें अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए जाएंगे अलबत्ता प्रशासन पहले से ही तैयारियों में जुटा है। परिवहन, सुरक्षा तथा पार्किंग व्यवस्था को सुनिश्चित  करने के लिए अधिकारियों को पहले ही जरूरी निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त विधान सभा सचिवालय तथा परिसर में चल रहे मुरम्मत तथा विकासात्मक कार्यों को समय पर पूर्ण करने के लिए भी विशेषकर लोक निर्माण विभाग तथा लोक निर्माण विभाग (विद्युत) के अधिकारियों को पहले ही निर्देशित किया गया था जो अब पूर्ण हो चुका है      

कुलदीप सिंह पठानियां ने कहा कि इस सत्र में सदस्यो से कुल 785 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें 578 प्रश्न तारांकित (Online 489 व  Offline 89 ) तथा  207 प्रश्न अतारांकित (Online  164 व  Offline 43) की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिन्हें नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नियम 61, 62, 63, 67 तथा 324  के तहत  अभी तक कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है जबकि नियम 101 के अन्तर्गत 7 सूचनाएं, नियम 130 के अन्तर्गत 8  सूचनाएं प्राप्त हुई है जिन्हें  आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है। माननीय सदस्यों से जो सूचनाएं प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई हैं वह मुख्यत: सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की DPR’s, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पदपूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था तथा प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान पर किए गए प्रबन्धों पर आधारित है। इसके अतिरिक्त माननीय सदस्यों ने प्रश्नों के माध्यम से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी उजागर किया है।

 पठानियां ने कहा कि पिछले शीतकालीन सत्र में सदन की कार्रवाई लगभग 33  घण्टे चली तथा कुल 749 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थी। उस सत्र की  उत्पादकता 132 प्रतिशत रही थी। मैं इस सत्र  में और भी बेहतर उत्पादकता की अपेक्षा कर रहा हूँ।

       उन्होने कहा कि 22 वर्षों के बाद सदन के अन्दर लगभग 94 लाख रूपये की अनुमानित लागत से पुराने Audio Conferencing System को बदलकर उसका नवीनीकरण किया गया है तथा अब बेहतर एवं परिष्कृत  Audio Digital Conferencing System को स्थापित किया गया है। जिससे अब माननीय विधायकों को सुनने तथा बोलने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

          पठानियां ने कहा कि मेरा सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के  सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे जनहित से जुडे़ मुद्दों को ही सदन में उठाएं तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा की परम्पराओं  तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों  की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र के संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें। सत्र अविलम्ब चलता रहे इसके लिए  कल अपराहृन 1:00 बजे सर्व दलीय  बैठक बुलाई है जिसमें  संसदीय कार्य मंत्री  हर्षवर्धन चौहान, नेता प्रतिपक्ष  जय राम ठाकुर,  मुख्य संसदीय सचिव   मोहन लाल ब्राक्टा,  सदस्य एवं  मुख्य सचेतक (प्रतिपक्ष)  सुख राम चौधरी, सदस्य  के0 एल0 ठाकुर, माननीय सदस्य  होशियार सिंह तथा   विधायक  आशीष शर्मा शामिल होंगे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *