Spread the love

माता का सृष्टि के संचालन में बहुत बड़ा योगदान -सीएमओ
डीडी उपाध्याय अस्पताल शिमला में  राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस आयोजित
शिमला 11 अप्रैल । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सौजन्य से वीरवार को दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल (रिपन ) शिमला में  राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डाॅ0 राकेश प्रताप ने की ।
उन्होने अपने संबोधन में बताया कि माता  का इस धरा पर बहुत बड़ा योगदान है । जननी रूप होने से इनके माध्यम से सृष्टि अथवा संसार चलता है । डाॅ0 राकेश प्रताप ने बताया कि सुरक्षित मातृ शिशु प्रसव करवाने के लिए विभाग द्वारा अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं  तथा संस्थागत प्रसव करवाने पर विशेष बल दिया जा रहा है ।
सीएमओ ने बताया कि सुरक्षित और स्वस्थ मातृत्व सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को गर्भवस्था, प्रसव और प्रसव के उपरांत आवश्यक देखभाल करने बारे जानकारी होना अति आवश्यक है । उन्होने बताया कि विभाग के कर्मचारियों व आशा वर्करज  द्वारा गांव गांव में जाकर महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान  पूरा डाटा तैयार करने के साथ साथ उनके स्वास्थ्य की समय समय पर जांच की जाती है ।
इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षिका संजना दफराईक और मीना शर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के उपरांत आवश्यक देखभाल, संस्थागत प्रसव, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान तथा जननी सुरक्षा योजना के बारे विस्तार से जानकारी दी ।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *