Spread the love


हर वोट है जरूरी
“चुनाव का पर्व
देश का गर्व”
आज सेंट थॉमस सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल शिमला में विधानसभा 63- शिमला शहरी, के नोडल अधिकारी डॉ० सुरेश कुमार ने “सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षण एवं मतदाता सहभागिता” (स्वीप) चुनाव आयोग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने अध्यापकों व विद्यार्थियों को मताधिकार के बारे में बताया। मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने,पता आदि बदलने,प्रवासी और सर्विस वोटर हेतु आवश्यक जानकारी दी। फार्म संख्या 6, 6क, 7 और 8 किस तरह भरे जाने हैं, इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया।
भारत के संविधान में भारतीय नागरिकों को प्राप्त मताधिकार के विषय में समझाते हुए इसका प्रयोग करने का कोई भी अवसर छूटने न पाए। अधिकाधिक लोग मतदान केंद्र तक पहुंचकर लोकतंत्र को मजबूत करें इसी बात को केंद्र में रखते हुए कार्यक्रम किया गया। अठारहवीं लोक सभा के गठन हेतु हो रहे सामान्य चुनाव व हिमाचल में सातवें चरण में होने वाले मतदान के दिन,हर मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे इसके लिए विद्यार्थियों के माध्यम से अभिभावकों तक चुनाव आयोग की शपथ को पहुंचाना सुनिश्चित किया गया।
चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ मतदाताओं तथा दिव्यांग जनों के लिए घर से मतदान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त मतदान केंद्रों पर मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया जिसमें रैंप, पानी और सहायक आदि की व्यवस्था का जिक्र किया गया।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान की प्रधानाचार्या  वी. चक्रवर्ती,मतदाता साक्षरता समूह की नोडल अधिकारी  बनिता शर्मा व प्रवक्ता राजनीतिक शास्त्र तथा  तरुण शर्मा व अन्य प्रवक्ता एवं अध्यापक वर्ग तथा 400 छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *