Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत को विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया : मीनाक्षी लेखी

केंद्र में कांग्रेस के 10 वर्ष विनाशकाल और भाजपा के 10 साल अमृतलाल

हिमाचल में सुख की नही दुख की सरकार चल रही है

शिमला, भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश  व संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा की भारतीय जनता पार्टी अपना लोक सभा का रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के बीच में गई है पर कांग्रेस सरकार अपने पिछले 16 महीने का रिपोर्ट कार्ड नहीं दिखा पाई है, यह सुख की नहीं दुख की सरकार है। 

हिमाचल प्रदेश में 2014 का पूरा बजट लगभग 57 करोड़ था आज यह लगभग 59 करोड़ पहुंच गया है, इससे साफ दिखता है कि हिमाचल प्रदेश को केंद्र से कितना पैसा आया है क्योंकि यह सारा बजट केंद्र आधारित होता है। 

हमारा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से निवेदन करते हैं कि अगर बजट बनाना है तो महिलाओं से ही सीख लो हम घर चलना भी जानते हैं और सरकार चलाना भी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत को विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है। यह परिवर्तन सभी क्षेत्रों में दिखाई दे रहा है, चाहे वह रेलवे हो, राजमार्ग हो, स्वास्थ्य सेवा हो, शिक्षा आदि हो। यह प्रधानमंत्री मोदी के ’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के दृष्टिकोण की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी और 2014 से 2024 जब केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार रही भारत ने अपने दो युगों को साफ-साफ देखा है एक युग जो विनाशकाल की दृष्टि से देखा जा सकता है और दूसरा अमृतकाल। 

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि मॉर्गन स्टैनली जो की एक विश्व के अग्रणी वित्तीय विश्लेषक है उनकी टिप्पणी के मुताबिक यूपीए के दौरान भारत एक नाजुक अर्थव्यवस्था थी और मोदी सरकार में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत ने 2021 और 2022 में दो वर्षों की मजबूत आर्थिक वृद्धि के बाद 2023 में भी अपनी निरंतर एवं तेज रफ्तार को कायम रखा है। भारत 2030 तक 7.3 लाख करोड़ डॉलर की जीडीपी के साथ जापान को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

उन्होंने कहा की नल जल कनेक्शन की दृष्टि से देश में 2014 तक 3.2 करोड़ घरों को नल पहुंचाया गया था और 2024 में देश के 12.7 करोड़ घरों तक नल पहुंचा दिया गया है।  ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 2014 तक देश में 1.79 करोड़ घरों का निर्माण हुआ था अब 2024 में इन घरों को संख्या 2.9 करोड़ पहुंच गई है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश में 2023 तक 9.6 करोड़ घरों तक मोदी सरकार ने गैस कनेक्शन पहुंचाने का काम किया है। यूपीए के समय ऐसी कोई योजना बनाई ही नहीं गई थी। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत देश के 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का चिकित्सा बीमा प्रदान किया जा रहा है। 

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि दुख तो इस बात का है की हिमाचल प्रदेश में जो सरकार चल रही है वह सुख की सरकार नहीं है अपितु दुख की सरकार है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा बदला बदली की भावना से काम किया जा रहा है जहां पूर्व की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने हिमाचल प्रदेश में अनेकों जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई और उन योजनाओं को हिमाचल प्रदेश में बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। 

हिमाचल प्रदेश में गरीबों से स्वास्थ्य सुविधाएं दूरी बना रही है, हिमाचल में स्वास्थ्य सुविधा लगातार चरमरा रही है। हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर योजना और आयुष्मान भारत योजना के तहत 278 अस्पताल पंजीकृत हैं। मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत पिछले तीन साल में 4.85 लाख लोगों से ज्यादा का इलाज किया गया है। नवंबर 2023 तक 78 हजार 365 नए कार्ड भी बने थे। ऐसे में इस योजना का लाभ लोगों का न मिलने पर अब हिमाचल में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा गई है। इन योजनाओं के 300 करोड़ से अधिक पैसे प्रदेश सरकार ने अभी तक दिए नहीं है, जिसके कारण जो मुफ्त इलाज गरीबों को मिलता था वह नहीं मिल पा रहा है। 

यहां तक की 1200 करोड़ के ऐसे कार्य है जिनके पैसे जमा न करने के कारण व सरेंडर हो गए हैं इसमें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की अनेकों सड़के भी है।

हम दावे के साथ कह सकते हैं कि वर्तमान कांग्रेस की सरकार ने हिमाचल प्रदेश में एक भी विकास कार्य नहीं किया है और यही कारण है कि वह जनता के बीच में जाकर लोकसभा चुनाव के लिए वोट नहीं मांग का रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की सरकार कुप्रबंधन के लिए जानी जाएगी जहां अपने 16 महीने के कार्यकाल में इस सरकार ने 25000 करोड़ का ऋण ले लिया है, ऋण लेने में तो इस सरकार ने पूर्व के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पूर्व की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने 2012 से 2017 के बीच केवल 17829 करोड़ का ऋण लिया था। इस कांग्रेस की सरकार ने इस ऋण को कहां खर्च इसका अभी तक हमें भी समझ नहीं आ रहा है।

वर्तमान कांग्रेस सरकार पूर्ण रूप से महिला विरोधी है, कांग्रेस को केवल झूठ बोलना आता है और हिमाचल प्रदेश की जनता एवं महिलाओं को गुमराह करना आता है जो विधानसभा चुनाव आए थे तब भी वह एक गारंटी लेकर आए थे जिसमें उन्होंने कहा था की पहली कैबिनेट में हम महिलाओं को 1500 रूपये प्रति महीना देंगे। अब लोकसभा चुनाव आ गए तो 1500 रुपए प्रति महीने का एक बार फिर जुमला उन्होंने महिलाओं को दे दिया। विधानसभा चुनावों के दौरान भी एक नीला फॉर्म भरवाया गया था और अब भी एक फार्म भरवाया जा रहा है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी केवल मात्र वोट प्राप्ति की इच्छा रखती हैं अपितु जनसेवा की कोई इच्छा नहीं हैं। 

कांग्रेस के नेताओं की कभी मंशा थी ही नहीं की महिलाओं को सुविधा दे तभी उन्होंने हाल ही में हुए विधानसभा बजट-सत्र में इिंंदरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का प्रावधान किया ही नहीं और उसके उपरांत जल्दबाजी में इस योजना की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री ने प्रैसवार्ता बुलाई और 2 मिनट में इस योजना की घोषणा की और पत्रकारों का एक भी सवाल नहीं लिया। यह मुख्यमंत्री और वर्तमान सरकार की मंशा को स्पष्ट करता हैं।

भाग 2

शिमला, भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश व संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कहती है कि बिजली के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश हमेशा से सरप्लस स्टेट था और भारतीय जनता पार्टी ने कोई काम नहीं किया। बिजली से संबंधित सभी काम हिमाचल की कांग्रेस की सरकारों ने किया। उन्हांने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने ढंग से काम किया होता तो, घरों की पुरानी लाइटें फ्लिकर नहीं कर रहीं होती। उस वक्त को याद करो जब गांव-देहात में फ्रीज, हीटर भी नहीं चला सकते थे। कारण यही था की उस वक्त का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लिए आवश्यक तारे, किलोवॉट, ट्रांसफॉर्मर्स उपलब्ध नहीं थे। भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से केंद्र में आयी है तब से इलेक्ट्रिसिटी रिफोर्म्स पर काम हुआ है और उस इलेक्ट्रिसिटी रिफॉर्म के अंदर जो स्ट्रेस डिस्कॉम्स थे, जिसकी वजह से कंपनीयां बर्स्ट हो रही थी, उनको योजना के तहत टेकओवर करने का काम और उस टेकओवर के साथ-साथ 19,74,000 घरों को उसमें स्मार्ट मीटरिंग का फायदा मिला है, और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सब्सिडी लोगों के खाते में आई है। 17,600 के लगभग घर ग्रामीण क्षेत्र में घर और शहरों में रहने वाले गरीब थे उनके पास बिजली का प्रबंधन नहीं था, सौभाग्य योजना के तहत उनको बिजली मिली है। 11 किलोवॉट के बहुत से ट्रान्सफॉर्मर केंद्र सरकार की योजना के तहत लगाए गए हैं। 1 लाख से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे गए ताकि बिजली का बिल कम हो और साथ ही जो बिजली कंजम्पशन में बचे उसकी यूटिलिटी उसका इस्तमाल बाकी घरों तक बिजली को अधिक मात्रा में पहुंचाया गया। 

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कांग्रेस आज जो झूठ फैलाने का काम कर रही हैं जनता उन्हें ये बताए कि बिजली में सौभाग्य योजना, उदय योजना, एलईडी योजना यह सब प्रधानमंत्री मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रहीं हैं, जिससे गरीब और जरुरतमंद घरों को अच्छी क्वालिटी की बिजली अधिक से अधिक समय हर समय उपलब्ध हो सके। आज 6 लाख से ज्यादा देश के हर गांव में इंटरनेट की सुविधा चल रही है। पहले तो बिजली ही ठीक नहीं चलती थी तो इन्टरनेट आप क्या चलाएंगे? फ़ोन कैसे चलाएंगे? 

उन्हांने कहा कि जनता किसी के कहने पर गुमराह न हो, बल्कि फ़ैक्टस को जानते हुए ये समझे की प्रधानमंत्री मोदी का चुनाव है और प्रधानमंत्री मोदी ने हर विषय के ऊपर सिर्फ हिमाचल ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए किस प्रकार से काम किया है। हिमाचल का तो उनके मन में एक खास स्थान है और नरेंद्र मोदी हिमाचल के प्रभारी भी रहें है और हर मुश्किल को यहाँ पर सुधारने का काम किया है। 

हिमाचल प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी उसने 125 यूनिट बिजली फ्री दिए थे और कांग्रेस ने वादा किया था कि वो 300 यूनिट बिजली फ्री देंगे, परन्तु 16 महीने निकल गए वो 300 यूनिट कहां है? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार 25,000 करोड़ का ऋण ले चुकी हैं और आज भी वो कहते हैं कि काम करने के लिए उनके पास पैसे नहीं है। इस सरकार ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को एक-एक करके बंद करने का काम किया हैं। यहाँ तक की आयुष्मान व हिमकेयर योजना के 300 करोड़ उन्होंने नहीं दिये और 1200 करोड़ इनकी लापरवाही की वजह से वापस केंद्र को चला गया है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *