Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

हिमाचल प्रदेश में सस्ती,समावेशी और सुलभ वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने राज्य के दूरस्थ स्थानों में मौजूद 2500+ एक्सेस पॉइंट के अपने विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से “आपक बैंक आपके द्वार” के तहत तीन स्तरीय समावेशी वित्तीय सेवा पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम बनाया।

यह IPPB द्वारा विभिन्न स्तरों के तहत निष्पादित किया जाता है ।

डाक विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि लेवल एक में अनुपयुक्त, अनबैंक्ड और अंडर बैंक्ड सेगमेंट के सेविंग अकाउंट खोले जाते हैं, जो IPPB मोबाइल एप्लिकेशन को सक्षम करके पेमेंट इकोसिस्टम की सुविधा प्रदान करते हैं। नागरिकों को विभिन्न सेवाओं जैसे कि फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान, डाक विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ, आरडी का भुगतान, सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि, डीबीटी लाभ प्राप्त करने के लिए आधार सीडिंग आदि के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के उपयोग पर प्रशिक्षित भी किया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि लेवल दो में व्यापारी खाते खोले जाते हैं, जिससे QR भुगतान प्रणाली सक्षम होती है। इससे नागरिकों को विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं के लिए तत्काल डिजिटल भुगतान करने, नकदी की आवश्यकता को कम करने और व्यापारी के लिए डिजिटल रिकॉर्ड बनाने में मदद मिली, जो विभिन्न क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाते हुए व्यापारी को लाभान्वित करते हैं।

लेवल तीन में अतिरिक्त सेवाएं  जैसे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाण) पेंशनभोगियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने के लिए चौखट पर प्रदान की जाती हैं।

IPPB वर्तमान में अपने ग्रामीण डाक सेवकों को अतिरिक्त सेवाओं पर प्रशिक्षण दे रहा है जो नागरिकों की चौखट पर सभी वित्तीय सेवाओं को लाकर सेवाओं में लगने वाले समय और प्रयासों को कम करेगा।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *