Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

विश्व योग दिवस 2021 के अवसर पर भारतीय डाक विभाग अब तक के सबसे बड़े फिलेटलिक स्मरणोत्सव के रूप से 810 मुख्य डाकघरों में डाक टिकटों व डाक सामाग्री पर सचित्र डिजाइन द्वारा विशेष कैंसलेशन करने जा रहा है।

यह अद्वितीय पहल सातवे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस-2021 के स्मारक के रूप में है जोकि आज तक के सबसे बड़े फिलेटली स्मरणोत्सवों में से एक होगा।

सभी वितरण एवं गैर वितरण मुख्य डाकघर 21 जून 2021 को बुक होने वाली डाक पर यह विशेष कैंसलेशन मोहर लगायगे । विशेष चित्रमय कैंसलेशन मोहर स्याही चिन्ह अथवा चित्रमय निशान होगा जिस पर हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषाओं में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 लिखा होगा। इस प्रकार कैंसलेशन एक संचित्र डिजाइन द्वारा रद्द की गई डाक टिकट होती है। ताकि टिकट पुन: प्रयोग न हो पाये। ऐसी टिकटें अथवा डाकू सामग्री एक मूल्यवान संग्रहण होती है तथा फिलेटलिक अध्ययन का विषय रहती है।

फिलेटेलिस्ट चिन्नित डाकघरों के पटल या फिलेटलिक ब्यूरो से संग्रहण हेतू टिकटें प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी मुख्य डाकघर में 200.00 रुपए जमा करवाकर आसानी से फिलेटली जमा खाता खोल सकता है और टिकटे अथवा विशेष आवरण प्राप्त कर सकता है। अतिरिक्त तौर पर स्मारक टिकटे केवल फिलेटली ब्यूरो अथवा काऊँटर पर एम फिलेटली जमा खाता के माध्यम से उपलब्ध होती है और सीमित संख्या में छपती है।

वर्षों से योग दिवस फिलेटली स्मारकों का प्रिय विषय रहा है, वर्ष 2015 में डाक विभाग ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दो स्मारक टिकटों एवं एक मिनिएचर शीट को जारी किया था। वर्ष 2016 में, द्वितीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सूर्य नमस्कार पर स्मारक डाक टिकट प्रकाशित की थी। वर्ष 2017 में, यू एन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (यु एन पी ए) ने न्यूयार्क में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस स्मारक के रूप में 10 योग आसन दर्शाती हुई टिकटों के एक सेट को जारी किया।

वर्तमान फिलेटली पहल ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की विविधता में रचनात्मक बढ़ोतरी की है।

शिमला मुख्य डाकघर स्थित फिलेटली ब्यूरो में भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर डाक टिकटों व डाक सामाग्री पर सचित्र डिजाइन द्वारा विशेष कैंसलेशन की जाएगी जिन्हें स्थानीय फिलेटलिस्ट ब्यूरो में आकर प्राप्त कर सकते है.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *