Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

हमें अपनी कला, संस्कृति एवं पहनावे पर गर्व महसूस करना चाहिए तभी हम हिमाचली उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने में कामयाब होंगे। यह बात आज शहरी, विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राष्ट्रीय हथकरघा सप्ताह मनाने के उपरांत गेयटी थियेटर में आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए अपने संबोधन में कही।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 7 अगस्त, 2015 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था क्योंकि वर्ष 1905 में इसी दिन कलकत्ता के टाउन हाॅल में स्वदेशी आंदोलन की शुरूआत की गई थी। भारत एक कृषि प्रधान देश होने के बदौलत यहां के गांव आज भी आत्मनिर्भर है।
उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए स्वदेशी आंदोलन से आजादी प्राप्त की गई थी। उनके द्वारा चलाया गया चरखा एक आत्मनिर्भर का प्रतीक है। उन्होंने बताया कि हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों मंे लोक गीतों तथा लोक साहित्य में हस्तशिल्प एवं हिमाचली उत्पादों का वर्णन किया गया है। जीन तथा प्लास्टिक जैसे उत्पादों के चलन को खत्म करने के लिए हथकरघा उत्पादों का उपयोग में लाने की आवश्यकता है ताकि भावी पीढ़ी हथकरघा उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कर सके जिससे जहां प्रदेश की आर्थिकी बढ़ेगी वहीं कामगारों की आर्थिकी में सुधार होगा।इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचली उत्पादों का विपणन करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उचित कदम उठाए जा रहे है, जिसके लिए बीते 6 अगस्त, 2021 को फ्लिपकार्ट के साथ ज्ञापन समझौता हस्ताक्षरित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लगभग 15 हजार से 18 हजार लोगों ने आजीविका कमाने के लिए हथकरघा को अपनाया है तथा राज्य में लगभग 14 हजार हथकरघा कामगार परिवार है।कार्यक्रम से पूर्व शहरी विकास मंत्री व उद्योग मंत्री ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों से आए हथकरघा एवं शिल्पकारों द्वारा गेयटी थियेटर में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहना की।  कार्यक्रम के दौरान ओसी हांडा ने हिमाचल में हथकरघा की उत्पत्ति और इस दिशा में किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला तथा डाॅ. सूरत ठाकुर ने लोक कथाओं और लोक साहित्य में हथकरघा और हस्तशिल्प पर अपने विचार व्यक्त किए इस अवसर पर प्रदेश के बुनकरों व शिल्पकारों को मुख्यातिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं शाॅल भेंट कर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान हथकरघा प्रशिक्षण कार्यक्रम व सफलता की कहानियों पर आधारित तथा गांधी जी एवं हथकरघा पर आधारित वीडियो का भी वाचन किया गया।इस अवसर पर नगर निगम शिमला महापौर सत्या कौंडल, कैलाश फैडरेशन अध्यक्ष एवं भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मेहता, हिम फैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, पर्यटन विकास बोर्ड की उपाध्यक्ष रशमी धर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष संजय कालिया, मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, मण्डल महामंत्री सुशील चौहान, प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम कुमुद सिंह, जीएम डीआईसी योगेश गुप्ता एवं अन्य पदाधिकारी व अधिकारी उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *