Spread the love

परागपुर,हिमशिखा न्यूज़।01/12/2021 

उद्योग मंत्री ने किए 265.91 लाख की परियोजनाओं के उद्घाटन-

शिलान्यासराजकीय महाविद्यालय रक्कड़ के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि की शिरकतकहा….

स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलकर स्वर्णिम भारत का निर्माण करें युवा

स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलकर स्वर्णिम देश और समाज के निर्माण का लक्ष्य लेकर कार्य करें महाविद्यालय और युवा। उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने आज राजकीय महाविद्यालय रक्कड़ के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए यह शब्द कहे। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति और आत्मनिर्भर भारत का मंत्र देकर भारत के युवाओं और विद्यार्थियों को दिशा दिखाने का जो कार्य किया है, उस पर चलना भी विद्यार्थियों और महाविद्यालयों का दायित्व है। उन्होंने कहा कि अब यह जिम्मेदारी महाविद्यालयों, शिक्षकों और युवाओं की बनती है कि वह इस दिशा में बढ़ते हुए देश-समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थियों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित है। इसी कड़ी में लगभग 14.33 करोड़ की लागत से रक्कड़ महाविद्यालय के नए भवन का निर्माण सरकार द्वारा करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले सत्र में कक्षाएँ नए भवन में लगनी प्रारम्भ हो जाएँगी। साथ ही रक्कड़ महाविद्यालय में इग्नू केंद्र भी शुरू कर दिया गया है।उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वह तकनीक और कौशल विकास के माध्यम से स्टार्टअप की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा प्रदेश का युवा विद्यार्थी स्टार्ट अप के माध्यम से नए आईडिया लेकर आए, सरकार उसकी हर संभव सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में पढ़ रहे छात्र क्षेत्र के विकास के लिए भी नए आईडिया लेकर उनके पास आए। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार विद्यार्थियों के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए कार्य कर रहे हर युवा को सहायता देगी।इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने सुन्दर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बिक्रम ठाकुर ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों 21000 रूपये की राशि भेंट की। कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री ने शिक्षा, खेल और अन्य गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया और आर्शिवाद दिया। 
कलोहा में किए भूमिपूजन और उद्घाटन बिक्रम ठाकुर ने कलोहा में 147.98 लाख की लागत से बनने वाली कलोहा से चलारा सड़क और 63.18 लाख की लागत से बनने वाली मुख्य मार्ग से राणा बस्ती कलोहा सड़क का भूमिपूजन कर कार्य का शुभारंभ करवाया। इसके बाद उन्होंने 36 लाख की लागत से बने उप-स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन कर उसे क्षेत्र की जनता को समर्पित किया। तत्पश्चात उद्योग मंत्री ने परागपुर खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में 7.55 लाख की लागत से बने कक्षों का भी उद्घाटन कर बलाॅक को समर्पित किया। 
परागपुर में किया तिरंगे का लोकार्पणइस अवसार पर उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने खण्ड विकास अधिकारी परागपुर कार्यालय के प्रांगण में लगभग 11.20 लाख की लागत से स्थापित 100 फुट ऊँचे तीरंगे झंडे का लोकार्पण किया। कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए देहरा से संबंध रखने वाले मेजर अनुज सूद वीरगति को प्राप्त हुए थे। इसके पश्चात उनके पिता सेवानिवृत ब्रिगेडियर चंद्रकांत सूद ने बलिदानी पुत्र के सम्मान में देहरा और परागपुर में तिरंगा लगाने की मांग की थी। परागपुर बलिदानी वीर मेजर अनुज सूद की माता रागिनी सूद का पैतृक गाँव है। इसी कड़ी में उद्योग मंत्री ने लघु सचिवालय देहरा के बाद परागपुर में 100 फुट ऊंचा तिरंगा लगाकर बलिदानी वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश को देव भूमि होने के साथ-साथ वीर भूमि होने का भी सौभाग्य प्राप्त है। इसलिए बलिदानी वीरों के सम्मान के लिए प्रदेश के लोग और सरकार सदैव प्रयासरत रहती है। उन्होंने कहा कि 100 फुट ऊँचा लहराता यह तिरंगा क्षेत्र की जनता को सदैव वीरों के बलिदान की याद दिलाता रहेगा और युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित करेगा।कार्यक्रम के बाद उद्योग मंत्री ने जनता की समस्याओं को भी सुना, जिनमें से अधिकतम का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए।इस अवसर पर सेवानिवृत्त ब्रिग. चंद्रकांत सूद, एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, डीएफओ देहरा सन्नी वर्मा, ज़िला परिषद उपाध्यक्ष स्नेहलता परमार, ज़िला परिषद सदस्य अश्वनी ठाकुर, बीडीसी उपाध्यक्ष रेणु कुमारी, अधिशासी अभियंता जलशक्ति विभाग संदीप चौधरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पूरी, अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड कुलदीप राणा, तहसीलदार रक्कड़ अमित कुमार, बीडीओ परागपुर कंवर सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *