Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 28/03/2022

इस वर्ष स्वयं सहायता समूहों के महिला सदस्यों का सामाजिक सुरक्षा बीमे का प्रीमियम हिमाचल सरकार अदा करेगी

हिमाचल प्रदेश राज्य के राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक यूको बैंक ने एसएलबीसी की 163वीं बैठक बुलाई। बैठक की अध्यक्षता सोमा शंकर प्रसाद निदेशक एवं सीईओ यूको बैंक एवं राम सुभाग सिंह, मुख्य सचिव हि.प्र.सरकार ने की। उन्होंने बैंकों द्वारा प्रदेश के वित्तीय उत्थान में दिये जा रहे सहयोग की सराहना करते हुये बताया कि मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये रखे गये 3000 ऋण प्रस्तावों के लक्ष्य के विपरीत 2900 प्रस्तावों को स्वीकृत करने की उपलब्धि प्राप्‍त कर ली है जो 97 प्रतिशत है और बैंको ने आश्वासन दिया कि वे 31 मार्च से पहले इस अंतराल को पूरा कर लेंगे। इस उपलब्धि के लिये मुख्य सचिव एवं निदेशक उद्योग विभाग ने बैंकों के योगदान की सराहना की।

स्वयं सहायता समूहों के लिये सरकार ने अगले वित्ती्य वर्ष के लिये एक विशेष प्रावधान किया है। इस योजना के अनुसार स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों का पीएमएसबीवाई एवं पीएमजेजेबीवाई योजनाओं का प्रीमियम जो क्रमश रु.12.00 एवं रु.330.00 है, वो एक वर्ष के लिये हिमाचल सरकार अदा करेगी। इस योजना से राज्य की लगभग 3 लाख महिलाओं को सीधा लाभ मिलेगा। यह कार्य 31 मई से पहले पहले पूरा किया जायेगा जिसमें बैंकों की अहम भूमिका रहेगी। इस के साथ ही निदेशक ग्रामीण विकास ने बताया कि इस वर्ष का स्वयं सहायता समूहों को ऋण देने का रु.110 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके विपरीत रु.106 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लिया है। इस उपलब्धि के लिये भी बैंको के योगदान की सराहना की गई।

उन्होंकने यह भी बताया कि पहले राज्यभ के 4 जिलों में ही ऐसी व्य वस्थां थी जहां स्व्यं सहायता समूहों को 4 प्रतिशत की दर से ऋण दिया जाता था। सरकार के नये प्रावधान के अनुसार भविष्यं में सभी जिलों में स्वशयं सहायता समूहों को 4 प्रतिशत की दर से ही ऋण दिया जायेगा।

वार्षिक ऋण योजना के अंतर्गत अभी तक बैंकों ने दिसम्बोर 2021 तक प्राथमिकता प्राप्तय क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्योंे के 94% उपलब्ध कर लिया है। बैंकों ने आश्वा्सन दिया कि मार्च 2022 के लिये निर्धारित लक्ष्यो पूरे कर लिये जाएंगे।सोमा शंकर प्रसाद, निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी,यूको बैंक, प्रधान कार्यालय,कलकत्ता । राम सुभाग सिंह, मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश सरकार, शिमला
प्रबोध सक्सेाना, अतिरिक्त् मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश सरकार, शिमला।एस.एस.नेगी, डीजीएम एवं संयोजक, यूको बैंक, शिमला।
आतीश आनंत, उप मुख्यम प्रबंधक, भारतीय रिजर्व बैंक, शिमला,बी आर प्रेमी, महा प्रबंधक, नैबार्ड, शिमला। प्रदीप कुमार शर्मा उप- महाप्रबंधक एवं प्रभारी राज्य स्तरीय बैंकर्स प्रबंधक समिति हिमाचल प्रदेश शिमला भी उपस्थित रहे

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *