Spread the love

देहरा,हिमशिखा न्यूज़

डैम के किनारे पशुओं को छोड़ना एवं पोंग में पर्यटकों का घूमना पूर्णतः प्रतिबंधित: धनबीर ठाकुर
क्षेत्र में अण्डा, मछली एवं चिकन की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित

एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर ने आज अपने कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि बर्ड फ्लू के चलते पोंग डैम एवं उससे लगता पूर्ण क्षेत्र पर्यटकों के घूमने एवं पशुओं के छोड़ने के लिए पूर्णतः प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू को देखते हुए देहरा मे अण्डा, मछली, चिकन पूरी तरह से अगले आदेशों तक प्रतिबंधित कर दिया गया है व जनता से भी अपील की है कि इन पदार्थों का बिलकुल सेवन न करें और इस फ्लू से बच कर रहे। उन्होंने कहा कि पौंग क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों के निरंतर मरने की गंभीतरा को देखते हुए प्रशासन द्वारा ऐहतियातन यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस संकट को टाला जा सकता है यदि क्षेत्र की जनता अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए प्रशासन का साथ दे और इस संबंधित सरकारी आदेशों का पूर्णता से पालन करे।
फ्लू के लक्षणों के बारे में जानकारी साझा करते हुए उन्होंने बताया कि इसके लक्षण सामान्य फ्लू जैसे होते हैं जैसे सांस लेने में समस्या, उल्टी होने का एहसास, बुखार, नाक बहना, मांसपेशियों, पेट के निचले हिस्से और सिर में दर्द रहना। यह बीमारी इंसानों में मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के बेहद पास रहने से होती है। यह वायरस इंसानों में आंख, नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है। एवियन इन्फ्यूएंजा वायरस काफी खतरनाक होता है और यह इंसानों की जान तक ले सकता है। इसलिए डॉक्टर अकसर सलाह देते हैं कि अगर बर्ड फ्लू का संक्रमण इलाके में फैला है तो अण्डा, मछली एवं चिकन से कुछ समय परहेज करें, आस-पास साफ-सफाई रखें और संक्रमित एरिया में मास्क लगाकर ही जाएं।
उन्होंने कहा कि फ्लू की गंभीरता को देखते हुए क्षंत्र में अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंनें कहा के इसकी चपेट में आने से पक्षी तो दम तोड़ ही हैं, साथ ही यह इंसानों के लिए भी खतरनाक होता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई इन प्रतिबंधों का पालन नहीं करता या इन्हें तोड़ता हुआ पाया गया तो उसके विरुद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *