Spread the love

24-27 अप्रैल तक समेती, शिमला में ओरिगामी पर कार्यशाला आयोजित 

गणित को लोकप्रिय बनाने के लिए पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (पीएससीएसटी) ने हिमाचल प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एनवायरनमेंट (हिमकोस्ट) के सहयोग से 24-27 अप्रैल तक समेती, शिमला में ओरिगैमी पर एक उत्तर क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जिसका मकसद रोचक और मजेदार गतिविधि के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के 30 स्कूली गणित शिक्षकों को प्रशिक्षित करना था। कार्यशाला का संचालन कर्नाटक के प्रसिद्ध ओरिगेमी विशेषज्ञ वीएसएस शास्त्री द्वारा किया गया, जिनके पास 151 इंच का पेपर रॉकेट बनाने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड भी है।

इस अनूठी ओरिगेमी वर्कशॉप में, पेपर-फोल्डिंग की कला का प्रदर्शन किया गया और शिक्षकों को अपने कुशलता का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया ताकि पेपर की मजेदार आकृतियों और संरचनाओं में स्थानिक तर्क शामिल किया जा सके। उन्हें पाइथागोरस थियोरम, यूलर का फार्मूला, पाई की वैल्यू और अन्य को व्यावहारिक रूप से सिद्ध करने के लिए अनुक्रम, भिन्न, ज्यामिति और गणित में सटीक दिशा-निर्देश दिए गए।

ओरिगेमीपेपर फोल्डिंग की पारंपरिक जापानी कला है। इस कला का लक्ष्य तह और मूर्तिकलातकनीकों के माध्यम से कागज की एक सपाट शीट को तैयार मूर्तिकला में बदलना है। मूलओरिगेमी तहों की संख्या कम है, लेकिन जटिल डिजाइन बनाने के लिए उन्हें विभिन्नतरीकों से जोड़ा जा सकता है। हालाँकि, ओरिगेमी में केवल साधारण पेपरफोल्डिंग की तुलना में बहुत कुछ है। हम कोणों की खोज कर सकते हैं, संख्याओं के बीच संबंध ढूंढ सकते हैं और प्रमेयों को सिद्ध कर सकते हैं तथा गणितीयतथ्यों को सीख सकते हैं, यह सब कागज से बने ओरिगेमी मॉडल के अंदर होता है।इसलिए, अब ओरिगेमी ज्यामितीय और गणितीय अवधारणाओं को पढ़ाने के सबसेलोकप्रिय तरीकों में से एक है।

ओरिगेमी पर कार्यशाला को राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (एनसीएसटीसी),विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा समर्थित और उत्प्रेरित किया गयाथा। क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. के.एस. बाथ और पीएससीएसटी से डॉ. मंदाकिनी ठाकुर, जबकि हिमाचल प्रदेश के लिए राज्य समन्वयक के रूप में डॉ. एस.एस. रंधावा और डॉ. दीपशिखा ने कामकिया। .0.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *