Spread the love

गत सरकार के दौरान रुके विकासात्मक कार्यों को प्रदान की जाएगी गति – रोहित ठाकुरशिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत पुजारली- 4 की उठाऊ सिंचाई योजना का किया लोकार्पण, 6.51 करोड़ होंगे व्यय

शिमला, 30 जून – शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि गत सरकार के दौरान रुके हुए विकासात्मक कार्यों में गति प्रदान की जाएगी ताकि क्षेत्र के लोगों को उन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पुजारली 4 में नवनिर्मित उठाऊ सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि योजना का निर्माण कार्य कार्य लगभग 6 करोड़ 51 लाख रुपए से पूर्ण किया गया है। सिंचाई योजना से ग्राम पंचायत पुजारली-4 के अनेकों गांव के लोगों को उनके बगीचों के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।
उन्होंने कहा कि बागवानी अभी भी सिंचाई के दृष्टि से काफी पीछे है और क्षेत्र के बागवानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करने के लिए हम प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बागवानी को सिंचाई व्यवस्था से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे।
रोहित ठाकुर ने कहा कि पिछली सरकार ने बागवानों को दवाइयों पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद किया गया था जिसे अब शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि बागवानी का हमारी आर्थिकी में अहम योगदान रहता है इसलिए इसके सुदृढ़ीकरण के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र की अनेकों सड़कों का सुधारीकरण चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा ताकि बागवानों को अपने उत्पाद को मंडियों तक पहुंचाने में आसानी हो सके।
उन्होंने कहा कि पुजारली 4 में एक खेल मैदान की मांग सामने आई है और इस मांग को पूर्ण करने के लिए इस्टीमेट तैयार कर बजट का प्रावधान किया जाएगा ताकि यहां के युवाओं को उसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त यहां पर अन्य समस्याएं सामने आई है उनके निदान के लिए बजट का प्रावधान कर अवश्य रूप से पूर्ण की जाएंगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि नावर क्षेत्र के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान लगभग 40 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाएं लोगों को समर्पित की गई हैं जिससे यहां के लोगों लाभान्वित होंगे। 

इस दौरान उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुजारली की छात्राओं को उनकी सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 15 हजार रुपए देने की घोषणा की। 
इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय लोगों की भी समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने लोगों से प्राप्त अधिकतर समस्याओं का निदान किया तथा अन्य समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निपटारा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा, उपमंडल दण्डाधिकारी सन्नी शर्मा, डीएफओ रोहड़ू, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *