Spread the love

मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां पुलिस और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा आम चुनावों और 6 विधानसभा क्षेत्रों में  होने वाले उप-चुनावों के लिए एनसीसी कैडेट्स को 1 जून, 2024 (मतदान दिवस) को चुनावी ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग का यह कदम युवाओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शामिल कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे युवा कैडेटों में निःस्वार्थ सेवा की भावना का संचार भी होगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर तीन कैडेट तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। उन्होंने बताया कि कैडेट की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट/जिले के भीतर ही होगा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर कैडेट वर्दी व बिना हथियारों के तैनात किए जाएंगे, जो यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वृद्ध और दिव्यांगजन मतदाताओं की सहायता, किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता जैसे गैर सुरक्षा संबंधी दायित्वों में पुलिस कर्मियों या गृह रक्षकों की सहायता करेंगे।
उन्होंने कहा कि तैनात कैडेट को चुनाव ड्यूटी के लिए अन्य मतदान कर्मियों के समान पारिश्रमिक दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रतिदिन 150 रुपये या पैक्ड लंच दिया जाएगा और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी उनके परिवहन की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में यह कैडेट्स अनुग्रह राशि के हकदार होंगे।
बैठक में एनसीसी के ग्रुप कमांडर कर्नल ए.एस. बैंस से सीनियर डिवीजन के 18 वर्ष से अधिक आयु के कैडेट्स का जिला/यूनिटवार विवरण प्रदान करने का अनुरोध किया गया, ताकि उनकी इच्छा और माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के उपरान्त उन्हें उपयुक्त रूप से तैनात किया जा सके। तैनात किए जाने वाले कैडेट्स को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
श्री गर्ग ने कहा कि जिला स्तर पर भी इस प्रकार की समन्वय बैठकें आयोजित की जाएंगी।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी (एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था) अभिषेक त्रिवेदी भी अन्यों सहित बैठक में बैठक में उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *