Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ ​

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कुल्लू प्रवास के दौरान घटित मारपीट  प्रकरण की जांच रिपोर्ट सरकार तक पहुंच गई है। पुलिस मुख्यालय ने सरकार को जांच रिपोर्ट सौंप दी है। शिमला में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा।एक सवाल के जवाब में घटना को दुखद बताते हुए मु यमंत्री ने कहा कि इस मामले को अत्यधिक तूल नहीं दिया जाना चाहिए। मारपीट मामले में आईपीएस अधिकारी की संलिप्तता को लेकर केंद्र को रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है। लिहाजा सरकार अब बंद पड़े शिक्षण व अन्य संस्थानों को खोलने पर जल्द निर्णय करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में पर्यटकों का स्वागत है, मगर सैलानियों को कोविड प्रोटोकोल का पालन सुनिश्चित करना होगा। कहा कि सरकार की तरफ से पर्यटकों की भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त सं या में तैनाती की गई है। यह सुरक्षा बल कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने में मदद करेगें। बावजूद इसके यदि कोई नियमों का पालन नहीं करता, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 पर केंद्रित राहत पैकेज को हिमाचल प्रदश्ेा के लिए राहत प्रदान करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि इस पैकेज में स्वास्थ्य क्षेत्र पर 50 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिससे संभावित तीसरी लहर से निपटने में मदद मिलेगी। इसी तरह यह पैकेज एमएसएमई को राहत प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इससे 2 फीसदी से कम ब्याज पर 1.25 लाख का ऋण मिल सकेगा। यह पैकेज पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए भी मदद करेगा। इसमें 100 फीसदी गारंटी ऋण से होटल व्यावसायियों को अपना कारोबार सुचारू रुप से चलाने में मदद मिलेगी। इस पैकेज 11 हजार से अधिक पंजीकृत पर्यटक गाइड व हितधारक युवाओं को भी राहत मिलेगा।
बॉक्स………………
जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण में भी हिमाचल प्रदेश आगे है। कहा कि आज दोपहर तक यह आंकड़ा 35 लाख तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि डेल्टा स्टे्रन का पता लगाने के लिए 1,113 सैंपल भेजे थे।अब तक डेल्टा वेरिएंट 79 मामले सामने आए हैं, लेकिन किसी में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट नहीं पाया गया है।  

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: