Spread the love

हिमशिखा न्यूज़ 

अखरोट की कीमत 250 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। उत्पादकों को ही 200 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से थोक भाव मिल रहे हैं। खास यह है कि इस वर्ष जिले में अखरोट किलो के हिसाब से मिल रहे हैं। अमूमन अखरोट की बिक्री सैकड़ा के हिसाब से की जाती थी लेकिन इस साल पहली बार अखरोट किलो के भाव में बिक रहा है। सिरमौर जिले के श्री रेणुका जी, शिलाई क्षेत्र के धार चांदना, रोनहाट, नौहरा के, चाडना, कुहट, भनगाड़ी आदि क्षेत्रों में अखरोट की बंपर पैदावार हुई है। यहां से अखरोट की सप्लाई उत्तराखंड के लिए की जाती है। दिवाली के मौके पर सिरमौर के बाजारों में भी अखरोट पहुंच गए हैं। बाजार में पहले अखरोट प्रति सैकड़ा के हिसाब से बेचा जाता था। अब किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। इस साल अभी तक अखरोट के थोक भाव 170 से 200 रुपये प्रतिकिलो चल रहे हैं।जबकि परचून में 200 से 250 रुपये भाव चल रहे हैं। नौहरा में बागवानी विभाग का अखरोट फार्म हुआ करता था लेकिन अब इस बाग में सेब के पौधे रोपे गए हैं। क्षेत्र वासी रणदेव, गोपाल, परजित, दयाराम, हंस राज आदि ने बताया कि हालांकि, वर्तमान में अखरोट की पैदावार बहुत कम रह गई है। अब अखरोट की जगह लोगों ने सेब के बगीचों को तरजीह दे दी है। उन्होंने बताया कि इस साल अभी तक अखरोट के अच्छे दाम मिल रहे हैं।
अखरोट खाने के कई फायदे
विटामिन का राजा ‘अखरोट’ खाने के तमाम फायदों के बारे में आप सभी अच्छे से जानते होंगे। कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम और प्रोटीन से भरपूर अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। अखरोट को खाने से कुछ घंटों पहले अगर इसके भिगो कर रख दें तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। भीगे हुए अखरोट को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से बॉडी में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो एक्स्ट्रा फैट कम करता है। अखरोट में मेलाटोनिन नामक तत्व होता है, जिससे नींद अच्छी आती है। अगर आपको नींद अच्छे से नहीं आती तो रोजाना भीगे अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें।  अखरोट में कुछ ऐसे घटक पाए जाते हैं, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं।

कैंसर सेल्स बढ़ने से रोके
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अखरोट में ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।  अखरोट को मूड अच्छा करने के लिए सबसे अच्छा नट कहा जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है। अखरोट के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसके अलावा इसमें गुड फैट की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। शोध के मुताबिक रोजाना भीगे अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। रात में अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इसे खा लें।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *