Spread the love

डाडासीबा,हिमशिखा न्यूज़।10/10/2021  

कैप्टन संजय ने घोषणा की है कि उनके द्वारा संचालित परागपुर स्थित जन औषधि केंद्र में 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों काे निशुल्क दवाईयां वितरित की जाएंगी। इसके अलावा अन्य मरीजों को ब्लड प्रेशर व शुगर की दवाईयां का वितरण भी मुफ्त किया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रविवार को परागपुर में केंद्र सरकार द्वारा आयोजित बुजुर्गों को फ्री मेडिकल किट देने व मेडीकल चेक अप शिविर में पराशर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जन औषधि केंद्राें के जरिए गरीब जनता पर उपकार किया है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में दवाइयां काफी सस्ती हैं। दवाओं में कोई अंतर नहीं होता है और गुणवत्ता भी बेहतरीन होती है। मधुमेह की दवाइयां जो 67 रुपए में मिलती है, वह जन औषधि में 16 रुपए की मिल रही है।

इससे मरीज 76 प्रतिशत पैसा बचा रहे हैं। एसिडिटी की कुछ महंगी दवाएं ब्रांडेड कंपनी में 143 रुपए तक की हैं, जो जन औषधि केंद्र में 20 रुपए में मिल रही हैं। इससे 86 प्रतिशत पैसे की बचत हो रही है। इसी तरह सर्दी व खांसी की जो दवाएं बाजार में 90 रुपए की हैं, वह जन औषधि केंद्र में 24 रुपए में मिल जाती हैं।

कोलेस्ट्रॉल की 99 रुपए वाली दवा जन औषधि में 22 रुपए में मिल रही है, जिससे 78 प्रतिशत पैसा आम आदमी का बच रहा है। पराशर ने कहा कि वह पीएम मोदी के सपने को यथार्थ के धरातल पर उतारना चाहते हैं, ताकि कोई गरीब मरीज दवाईयों के अभाव में परेशान न हों। 75 वर्ष के ऊपर की उम्र के कई बुजुर्गों को कई बीमारियां घेर लेती हैं।

आर्थिक रूप से अक्षम ऐसे मरीज बीमारी से ही समझौता कर लेते हैं। इसलिए उन्हें निर्णय लिया है कि जन औषधि केंद्र में इस आयु वर्ग के मरीजों को चिकित्सक द्वारा सुझाई गई दवाईयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएं। बुजुर्ग मरीजों के घर-द्वार तक दवाईयां पहुंचाने के लिए फ्री होम डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। कहा कि हर महीने उनके केंद्र से चैरिटी के लिए हजारों रूपए की दवाईयां दी जाती हैं। वहीं, इस कार्यक्रम में 54 बुजुर्गों को केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई मेडीकल किटें भेंट की गईं। मेडीकल किट में बुजुर्गों के लिए 6 प्रकार की दवाईयां, इम्यूनिटी बूस्टर और मास्क आदि सामान था। इसके अलावा सभी बुजुर्गों के बीपी की जांच की गई और शुगर के टेस्ट भी किए गए। डीजी शिपिंग से मान्यता प्राप्त डॉ. पूजा कौशल ने सभी बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जांच की।

जांच में सभी बुजुर्गों में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पाई गईं। जन औषधि केंद्र में पराशर के सौजन्य से सभी मरीजों को अतिरिक्त निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गईं। इस शिविर में 12 जसवां-परागपुर क्षेत्र की, 12 पंचायतों के बुजुर्ग पहुंचे हुए थे। दिलचस्प यह भी है कि कार्यक्रम में गुरनबाड़ पंचायत से 107 वर्षीय बरड़ू राम ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। वहीं, इस शिविर में पहुंचे अप्पर चन्नौता के ज्ञान चंद, सेहरी से ठाकुर दास, गुरनबाड़ से सत्या देवी और परागपुर से ओंकार चंद ने सरकार की इस पहल की तारीफ की और कैप्टन संजय द्वारा बुजुर्गों को निःशुल्क दवाईयों के वितरण के लिए आभार जताते हुए कहा कि पराशर की सामाजिक सरोकारों में सहभागिता अतुलनीय है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *