Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़। 01/12/2021 

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के COVID-19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने, आईसीयू देखभाल, ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता होती है और उन्हें हो सकता है

प्रतिकूल गर्भावस्था के लिए जोखिम में वृद्धि

परिणाम। उन्होंने कहा कि COVID संक्रमण

गर्भवती महिलाओं में समय से पहले जन्म हो सकता है

जन्म, दौरे, आपातकालीन सिजेरियन

अनुभाग और कई अन्य जटिलताओं

जो घातक हो सकता है। में COVID संक्रमण

गर्भवती महिलाओं को हो सकती है परेशानी

नवजात शिशु में जोखिम के उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं और पहले से ही अन्य बीमारी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को गंभीर COVID-19 रोग विकसित होने का खतरा होता है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वैक्सीन से कोविड-19 होने का कोई खतरा नहीं है। WHO के दिशानिर्देशों के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए COVID टीकाकरण सुरक्षित है। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि यदि वह गर्भवती होने की योजना बना रही है तो सभी महिलाओं को टीका लगवाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा कोई मौजूदा सबूत नहीं है जो यह बताता हो कि COVID-19 के टीके प्रजनन क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। उन्होंने आगे बताया कि स्तनपान कराने वाली माताओं को भी कोविड-19 का टीका लगवाना चाहिए। टीकाकरण से स्तन के दूध के माध्यम से बच्चे को COVID-19 संक्रमण फैलने का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने अपील की कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को जल्द से जल्द अपने COVID टीकाकरण केंद्र का दौरा करना चाहिए।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *