Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 29/05/2022

स्वतंत्रता अमृत महोत्सव का आयोजन शिक्षक,शिक्षार्थी एवं समाज की सहभागिता से सम्पन्न होंगे – महेन्द्र कपूर (अ भा संगठन मंत्री)

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ अपने सम्बद्ध संगठनों के साथ मिलकर इस वर्ष देश के कम से कम एक लाख विद्यालयों में एक साथ 1 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव का आयोजन शिक्षक, शिक्षार्थी एवं समाज की सहभागिता से सम्पन्न करेगा। जिसमें मण्डल समिति के द्वारा समाज जन के साथ भारतमाता के चित्र की भव्य शोभा यात्रा विद्यालय परिसर से एक 500 -800 मीटर की दूरी से प्रारम्भ कर विभिन्न देश भक्ति के उद्घोष उच्चारण करते हुए विद्यालय प्रांगण में भारतमाता के चित्र को स्थापित कर मुख्य अतिथि,प्रमुख वक्ताओं के साथ सभी संभागी नागरिकों द्वारा चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम प्रारम्भ किया जायेगा।विद्यालय प्रांगण में कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व से ही देशभक्ति के गीतों का प्रसारण,नंगाडा-तुरही वादन,परिसर के बाहर पोस्टर्स,बैनर, होर्डिंग लगाये जायेंगे।इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता आंदोलन में हुए शहीदों के परिवार का एवं स्वतंत्रता के पश्चात भी सीमा पर बलिदान देने वाले शहीद परिवार का भी इस अवसर पर शाल,श्रीफल से सम्मान किया जायेगा।साथ ही बलिदानी जीवन का गौरव गान भी होगा।
इसके साथ ही 500 से भी अधिक जिला मुख्यालयों पर ‘इण्डिया से भारत की ओर’ संकल्पना आधारित समाज की बडी उपस्थिति में अगस्त 2022 में ही व्याख्यान आयोजित होंगे।
इसी प्रकार 75 से भी अधिक विश्वविद्यालयों द्वारा 300 विश्वविद्यालयों को साथ लेकर दो दिवसीय स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर वर्तमान काल तथा आगामी चुनौतियों के संदर्भ आधारित विषयों परराष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित होगी।साथ ही साथ कम से कम 750 महाविद्यालयों में व्याख्यान नियोजित होंगे।इसके साथ उच्च शिक्षा के विभिन्न संस्थानों में भी व्याख्यान एवं संगोष्ठी सम्पन्न होंगै।
इसी निमित्त अ भा अध्यक्ष प्रो जगदीश प्रसाद सिंघल जी ने 27 मई को ऑनलाइन लोगो का विमोचन सम्पन्न हुआ।इस आयोजन में 1000 से अधिक विद्यालय ‘मेरा विद्यालय मेरा तीर्थ’ प्रकल्प के अन्तर्गत सभी प्रकार से कायाकल्प करने के लिये चयनित होकर अगले तीन वर्षों में विकसित किये जायेंगे।
इस आयोजन की सफलता के लिए 75 सेवानिवृत्त शिक्षक कार्यकर्ता पूर्णकालिक तथा 1500 से भी अधिक शिक्षक कार्यकर्ता सम्पूर्ण वर्ष में कम से कम 75 दिवस का समय समर्पण करेंगे।
देश भर में 6-8 स्कूलों के समूह को मण्डल (पे सेन्टर/न्याय पंचायत,क्लस्टर) बनाकर कार्यकर्ता नियोजन का कार्य धीरे धीरे गति चकड रहा है,ऐसे कार्यकर्ताओं के आयोजन सम्बन्धी कार्य को सम्पन्न करने के लिए अखिल भारतीय,प्रांतीय एवं खण्ड (ब्लाक) स्तर पर प्रशिक्षण जून के अन्त तक सम्पन्न होंगे।महाविद्यालयों में आयोजित व्याख्यानों में विषय प्रतिपादन करने वाले वक्ताओं का प्रशिक्षण जुलाई 2022 के मध्य तक सम्पन्न होंगे।
इस अमृत महोत्सव के अवसर पर शैक्षिक मंथन मासिक के 10 से अधिक विशेषांक जिनमें युवाक्रांतिकारियों, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों,स्वदेशी, वनवासी,कृषक, मीडिया,सामान्य नागरिकों, साधु-संन्यासियों आदि के योगदान को नवीन पीढी तक पहुंचाने के लिए इस अवधी में विशेषांक प्रकाशित होंगे।इस क्रम में अभी तक युवा क्रान्तिकारियों, वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविदों के योगदान विषयक अंकों का प्रकाशन हुआ है।साथ ही साथ 10 से अधिक विभिन्न विषयों पर पुस्तकें प्रकाशित करने की योजना है।जिसमें से स्वतंत्रता संग्राम के अप्रतिम नायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व और कृतित्व पर जय हिन्द !! पुस्तक का प्रकाशन हुआ है।
देशभर के प्रमुख कार्यकर्ता सभी प्रकार से इस महाअभियान में जुटे हैं।यह सभी को ज्ञात है कि यह अभियान संगठन के विस्तार,कार्यकर्ताओं की कुशलता वृद्धि,शिक्षकों से,समाज के प्रमुख जनों से होने वाले संवाद से संगठन के विचार के प्रसार का बडा अवसर हमें मिला है,यह गर्व की बात है।समाज का शिक्षकों के प्रति दृष्टिकोण बदलने में हम अतीव समर्थ होंगे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *