Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़। 30/05/2022 

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड चैपाल की ग्राम पंचायत माटल व मशोड़, जयश्वरी लोक कलामंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड ठियोग की ग्राम पंचायत क्यारा व केलवी, जयदेव कुर्गण सामाजिक एवं सांस्कृतिक मण्डल के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड बसन्तपुर की ग्राम पंचायत मढ़ोडघाट व घैणी तथा हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड रोहडू की ग्राम पंचायत टिक्कर व हस्ताड़ी में प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का गीत संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह पर 31 हजार की राशि अनुदान के रूप में दी जा रही है तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत बेसहारा महिलाओं/लड़कियों को विवाह के लिए 51 हजार की सहायता राशि प्रदान की जा रही है।
उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों को व्यक्तिगत सोलर बाड़बंदी पर 80 प्रतिशत व किसान समूह आधारित सोलर बाड़बंदी पर 85 प्रतिशत सब्सिडी और कांटेदार व चेन लिंक बाड़बंदी पर 50 प्रतिशत व कम्पोजिट बाड़बंदी पर 70 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है।
कलाकारों ने लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे के दुष्परिणामों के संबंध में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि नशा समाज को खोखला करने का काम कर रहा है। नशे का समूल नाश करके ही देश और समाज की तरक्की संभव है। नशे की लत को पूरा करने के लिए बहुत से नौजवान क्राइम का रास्ता चुनते हैं। इसलिए नशे से समाज को बचाना होगा। इसमें नशा मुक्ति के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं के अलावा समाज के हर वर्ग को जागरूकता लाने की आवश्यकता है। जब समाज का हर वर्ग नशे के दुष्परिणाम से अवगत होगा तो यह समस्या हम दूर कर सकते हैं। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर समाज व देशहित में कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों को कोरोना वायरस के बारे में भी अवगत करवाया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत माटल के वार्ड सदस्य राजेन्द्र चैहान, ग्राम पंचायत मशोड़ के बीडीसी सदस्य अनिल सताईक, ग्राम पंचायत क्यारा के प्रधान राजेश वर्मा, ग्राम पंचायत केवली की प्रधान अंजना कुमारी, ग्राम पंचायत मढ़ोड घाट के प्रधान रोशन लाल वर्मा, ग्राम पंचायत घैणी के प्रधान गिरधारी लाल, ग्राम पंचायत टिक्कर की प्रधान सुषमा, ग्राम पंचायत हस्ताड़ी की प्रधान पम्पा देवी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *