Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।01/07/2022 

आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के अंतर्गत फसल बीमा सप्ताह 01 से 07 जुलाई, 2022 तक आयोजित किया जा रहा है, जिसके तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी आज विभागीय प्रवक्ता द्वारा प्रदान की गई।

इस अभियान के तहत कृषि निदेशालय से निदेशक कृषि नरेन्द्र कुमार धीमान ने चलित वैन रवाना की, जो प्रदेश के विभिन्न जिलों में इन योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी व जागरूकता प्रदान करेगी।
यह वैन शिमला जिले के विभिन्न हिस्सों मंे आगामी दो दिन तक किसानों को जागरूक करने के उपरांत 03 जुलाई, 2022 को बिलासपुर, घुमारवीं व हमीरपुर जिला से होते हुए 04 जुलाई, 2022 को कांगड़ा जिला के धर्मशाला रवाना होगी।
उन्होंने बताया कि 05 से 07 जुलाई, 2022 तक सिरमौर जिले के राजगढ़, हरिपुरधार, ददाहु व सराहन में जागरूक किया जाएगा।जागरूकता कार्यक्रम के तहत कृषकों की फसलों के लिए उपलब्ध सभी प्रावधानों, योजना के अंतर्गत सम्मिलित होने के लिए अनिवार्य दस्तावेज, बीमा राशि व निर्धारित प्रीमियम आदि की जानकारी साझा की जाएगी।
डाॅ. नरेन्द्र कुमार धीमान ने अभियान से जुड़े सभी संस्थानों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा चलाए जा रहे फसल बीमा सप्ताह के आयोजन को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में योजना का लाभ लेने का प्रयास करे।उन्होंने बताया कि इस अभियान मंे स्टेट बैंक इंडिया, जनरल बीमा व कृषि बीमा कम्पनी भी शामिल है। उन्होंने सम्बद्ध संस्थानों के अधिकारियों का भी आभार व्यक्त किया।
उन्होंने बताया कि इसी श्रृंखला में कृषि बीमा कम्पनी का प्रचार वाहन ऊना से रवाना किया गया, जिसे उपायुक्त जिला ऊना राघव शर्मा ने रवाना किया, जहां मौके पर कृषि विभाग उप-निदेशक व अन्य अधिकारी तथा कृषि बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।वाहन के माध्यम से जिला ऊना के विभिन्न क्षेत्रों मंे प्रधानमंत्री फसल बीमा व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना बारे किसानों को जागरूक किया जाएगा।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *