Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।29/07/2022 ​

रोबोटिक सर्जरी: फोर्टिस मोहाली में यूरोलॉजी, गाइनोकोलॉजी, गैस्ट्रो और कैंसर के जटिल रोगों के लिए सबसे उन्नत उपचार

– रोबोटिक सर्जरी पारंपरिक सर्जरी की तुलना में कम रक्त हानि, कम दर्द, कम घाव, बेहतर नैदानिक परिणाम सुनिश्चित करती है और तेजी से ठीक होने की प्रक्रिया सुनिश्चित करती है

फोर्टिस अस्पताल मोहाली में रोबोटिक सर्जरी टीम ने यूरोलॉजी, गायनोकोलॉजी, कैंसर, सिर और गर्दन और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी दुनिया के सबसे उन्नत चौथी पीढ़ी के रोबोट-दा विंची शी के माध्यम से उपचार में क्रांति ला दी है। डॉक्टरों की टीम ने फोर्टिस मोहाली में 300 से अधिक जटिल रोबोटिक सर्जरी सफलतापूर्वक की है।

रोबोटिक सर्जरी को यूरोलॉजिकल-प्रोस्टेट सर्जरी जैसे रेडिकल प्रॉस्टेटेक्टोमी, नेफ्रेक्टोमी और फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रोसिस, हिस्टेरेक्टॉमी इत्यादि जैसे स्त्री रोग संबंधी सर्जरी के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड उपचार के रूप में स्थापित किया गया है। उन्नत शल्य चिकित्सा प्रक्रिया में परंपरागत सर्जरी की तुलना में बेहतर नैदानिक परिणाम हैं क्योंकि यह कम रक्त हानि, कम दर्द, कम जख्म, कम अस्पताल में रहना और तेजी से ठीक होने को सुनिश्चित करता है।

फोर्टिस अस्पताल मोहाली के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की डायरेक्टर डॉ स्वप्ना मिश्रा, जो एक रोबोटिक लेप्रोस्कोपिक और कैंसर सर्जन भी हैं, ने हाल ही में रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से शिमला की एक 67 वर्षीय महिला का सफल इलाज किया।

रोगी 15 साल से अधिक समय पहले रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) तक पहुंच गया था, लेकिन हाल ही में हल्के रक्तस्राव (स्पॉटिंग) के साथ-साथ पेल्विक प्रेशर और पीठ दर्द का अनुभव हुआ। वह फोर्टिस मोहाली में डॉ स्वप्ना मिश्रा से मिलीं और इस बीते माह जून में रोबोटिक सर्जरी के जरिए उनका गर्भाशय निकाला गया जिसके बाद अगले दिन उन्हें छुट्टी दे दी गई। रोगी अब पूरी तरह से ठीक हो गई है और सर्जरी के एक सप्ताह के भीतर वह अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम हैं।

इस मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ मिश्रा ने कहा कि लगभग सभी स्त्री रोग संबंधी सर्जरी – फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, वेसिको-वेजाइनल फिस्टुला, ओवेरियन सिस्ट, सल्पिंगो-ओओफोरेक्टॉमी, मायोमेक्टोमी, हिस्टेरेक्टॉमी और गर्भाशय, अंडाशय और गर्भाशय ग्रीवा के सभी कैंसर  रोबोटिक सर्जरी के जरिए किए जा सकते हैं।

डॉ मनीष आहूजा, सीनियर यूरोलॉजिस्ट, यूरोलॉजी विभाग, रोबोटिक और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी, फोर्टिस मोहाली, ने हाल ही में एक उच्च-जोखिम, रोबोट-सहायता प्राप्त रेडिकल प्रॉस्टेटेक्टोमी का परफॉर्म किया है।

63 साल के एक मरीज को बार-बार पेशाब आता था और वह बेहद बेचैनी में रहता था। प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) रक्त परीक्षण से पता चला कि रोगी के सीरम का स्तर ऊंचा था। बायोप्सी से प्रोस्टेट कैंसर (चरण 1)  का पता चला । ट्यूमर को हटाने के लिए, डॉ आहूजा और उनकी टीम ने रोबोट की सहायता से उपकरणों के माध्यम से एक रेडिकल प्रॉस्टेटेक्टोमी का प्रदर्शन किया। रोगग्रस्त ग्रंथि को हटा दिया गया और यूरिनरी ब्लैडर को वापस यूरिनरी पैसेज में सिल दिया गया। ऑपरेशन के बाद ठीक होने के बाद मरीज को आराम मिला और सर्जरी के पांच दिन बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ आहूजा ने कहा, “प्रोस्टेट पुरुष प्रजनन ग्रंथि है जो 50 साल की उम्र के बाद हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बढ़ सकती है। कभी-कभी ये वृद्धि प्रकृति में कैंसर हो सकती है। हालांकि, अगर समय पर पता चल जाए तो ग्रंथि को हटाया जा सकता है और कैंसर का इलाज हासिल किया जा सकता है। रोबोटिक सर्जरी न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी का नवीनतम रूप है और रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी व्यू प्रदान करता है। शरीर के जिन हिस्सों तक मानव हाथ से पहुंचना मुश्किल है, उन्हें रोबोट की मदद से 360 डिग्री घुमा सकते हैं।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *