Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।31/08/2022 

कांग्रेस ने दी हर वर्ग के लिए गारंटी कहा, सरकार बनते ही पूरे होंगे वादे
भाजपा पर चुनावी जुमले देने का आरोप छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तरह वादे पूरे होंगे

शिमला। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने दस वादों को गारंटी के रूप में जारी किया. इसमें पांच गारंटी वो भी शामिल हैं। जिन्हें पहले जारी किया जा चुका था.
कांग्रेस ने इन्हें जारी करते हुए कहा है कि विधानसभा चुनाव में इस बारपार्टी ने हिमाचल में एक नई परंपरा शुरु करने का निर्णय लिया है औरघोषणा पत्र लाने से पहले 10 गारंटी जारी कर रही है. पार्टी ने कहा है कि इन गारंटियों को प्राथमिकता के आधार पर पहले पूरा किया जाएगा. गारंटी जारी करने के लिए आयोजित प्रेस वार्ता में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से हिमाचल चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पर्यवेक्षक प्रताप सिंह बाजवा, प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सहित एआईसीसी के सचिवगण और अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे. प्रेस वार्ता में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी घोषणाओं को जुमलों में बदलकर रख दिया है जबकि कांग्रेस अपना वादा निभाने पर भरोसा करती है इसीलिए इस बार गारंटियां जारी करने का निर्णय लिया गया है.कांग्रेस ने कहा है कि हम जो गारंटी आपको दे रहे हैं, वो सरकार बनने के तुरंत बाद लागू होनी शुरू हो जाएंगी। चाहे वो पुरानी पेंशन योजना लागू करने की बात हो या फिर 5 लाख रोज़गार देने की। चाहे वह बागवानों की बात हो या हर महीने महिलाओं की आय की । 
हिमाचल कांग्रेस की ओर से जारी 10 गारंटियों में सबसे बड़ी गारंटी पुरानी पेंशन योजना की बहाली है. चूंकि हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों की संख्या देश में सबसे बड़ी है इसलिए इस गा से बड़ी संख्या में मतदाताओं के प्रभावित होने की संभावना है.बेरोज़गारी की समस्या से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश में बेरोज़गारों के लिए दो बड़ी गारंटी कांग्रेस ने दी है. एक तो पांच लाख रोजगार देने की गारंटी है और दूसरा अपना कारोबार करने के इच्छुक युवाओं के लिए हर विधानसभा में 10 करोड़ रुपए का स्टार्ट अप फंड शुरु करने की योजना है.. इसमें शून्य प्रतिशत दर पर नए कारोबार के लिए लोन दिया जाएगा. महंगाई की मार से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए जहां 300 यूनिट तक बिजली मुफ़्त में देने की गारंटी दी गई है तो महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए आय की गारंटी दी गई है.आंदोलनरत सेब उत्पादक बागवानों सहित दूसरे फल की खेती करने वाले बागवानों की समस्या के हल के लिए कांग्रेस ने गारंटी दी है कि अपनी फसल की कीमत बागवान ही तय करेंगे और कांग्रेस की सरकार इन फलों को बाज़ार में बेचने की समस्या का भी हल करेगी.    निजी स्कूलों की भारी भरकम फीस के बीच अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ने से वंचित आम लोगों के बच्चों के लिए हर विधानसभा में चार
अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने की बात कही गई है. तो अस्पतालों की दूरी कम करने के लिए गांव गांव में चलित अस्पताल पहुंचाने का वादा भी है.गांवों में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ रही आवारा या खुले पशुओं की समस्या से निजात के लिए और गौ पालकों की आय बढ़ाने के लिए दो गारंटी दी गई है. एक तो हर पशु पालक से हर दिन गाय और भैंस का 10 लीटर दूध खरीदने की गारंटी है तो दूसरी ओर दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की. कांग्रेस ने कहा है कि इन दोनों गारंटियों से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ताक़त भी मिलेगी.राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने कहा, सरकार बनते ही लागू होंगी गारंटीकांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने हिमाचल की जनता को दी गई गारंटी पर मुहर लगाते हुए यह विश्वास जताया है कि कांग्रेस की सरकार बनते हुए ही इनको लागू किया जाएगा। प्रियंका गांधी ने टिवट कर कहा है कि काग्रेस पार्टी जनता के मुद्दों पर काम और प्रदेश के विकास का संकल्प लेती है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *