Spread the love

शिमला, हिमशिखा न्यूज़ 

पंचायत के लिए आज से नामांकन, दो जनवरी तक फाइल करें नॉमिनेशन

दो जनवरी तक फाइल करें नॉमिनेशन, इलेक्शन में पांच रंगों के बैलेट पेपर का होगा इस्तेमाल
पंचायती राज चुनावों को लेकर हिमाचल में गुरुवार से हलचल शुरू हो जाएगी। यानी कि 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पंचायती राज चुनावों के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। इसके अलावा पंचायती राज चुनावों के लिए पांच तरह के रंगों की पर्चियों का प्रयोग किया जाएगा, क्योंकि पंचायती राज चुनाव बैलेट पेपर के माध्यम से करवाए जाएंगे।
पंचायत चुनने के लिए होने वाले चुनावों में प्रधान पद के लिए लाइट ग्रीन रंग की पर्ची होगी। इसी रंग की बैलेट पेपर पर प्रधान पद चुना जाएगा। इसी तरह उपप्रधान पद के लिए पीले रंग का बैलेट पेपर होगा। पंचायत वार्ड सदस्य पद के लिए होने वाले चुनावों में मतदान के लिए सफेद रंग की पर्ची (बैलेट पेपर) लगाया जाएगा।
इसके अलावा पंचायत समिति सदस्य (बीडीसी) के लिए पिंक और जिला परिषद पद के लिए लाइट ब्लू यानी हल्के नीले रंग की पर्ची तय की गई है। सभी जिलों में पंचायती राज चुनावों के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। ऐसे में गुरुवार से हिमाचल में पंचायती राज चुनावों के लिए नामांकन पत्र दायर करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
नगर निकाय चुनावों में चार के नामांकन रद्द
नगर निकाय चुनावों को लेकर 29 दिसंबर को दायर नामांकनों की स्क्रूटनाइज की गई, जिसमें तीन उम्मीदवारों के नामाकंन पत्र 29 को ही रद्द कर दिए गए, जबकि एक उम्मीदवार का नामांकन 30 दिसंबर को रद्द हुआ। कुल मिलाकर हिमाचल में 1493 उम्मीदवारों ने नगर निकाय चुनावों के लिए अपना नामांकन पत्र भरा था। इसमें से चार रद्द हो गए और अब 1489 ही रह गए। 31 दिसंबर को उम्मीदवार दोपहर तीन बजे तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *