Spread the love

हिमशिखा न्यूज़,धर्मशाला

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के जनवरी, 2022 के सत्र में आठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 5 जून, 2021 को देश के कुछ चुने हुए केन्द्रों में होगी। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त, धर्मशाला ने बताया कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में प्रवेश पाने के लिए केवल छात्र ही आवेदन करने के पात्र हैं तथा प्रवेश के समय अभ्यार्थी को 01 जनवरी, 2022 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास कर चुका हो। अभ्यार्थी की आयु एक जनवरी, 2022 को साढ़े ग्यारह वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यार्थी का जन्म 02 जनवरी, 2009 से पहले और 01 जुलाई, 2010 के बाद नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदन-पत्र के साथ उम्मीदवार की दो पासपोर्ट आकार की फोटो, जन्म प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूलरूप में फोटो सत्यापित किया हुआ प्रमाण-पत्र सहित 15 अपै्रल, 2021 तक अथवा उसके पहले उस राज्य में जमा हो जाना चाहिए जिस राज्य के उम्मीदवार के माता-पिता मूल निवासी हैं। आवेदन-पत्र दो प्रतियों में भरकर अपने-अपने राज्य सरकार को ही भेजना होगा। आवेदन-पत्र स्वीकार करने की अंतिम तिथि 15 अपै्रल, 2021 है।

आवेदन-पत्र और विवरण-पत्रिका एवं पुराने प्रश्न-पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान द्वारा आवेदन-पत्र, विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न-पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555 रुपए आर.आई.एम.सी. के  वैबसाइट से ऑनलाइन भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त डिमांड ड्राफट द्वारा भी आवेदन-पत्र और विवरण-पत्रिका एवं पुराने प्रश्न-पत्र  मंगवा सकते हैं। बैंक ड्रॉफट कमाण्डैंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, तेल भवन, देहरादूर, बैंक कोड नम्बर 01576 के नाम से भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण-पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदन-पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जायेंगे जिसके लिए आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता टंकि अथवा हस्तलिखित रूप से हिन्दी/अंग्रेजी में पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिख कर भेजें।

उन्होंने बताया कि केवल लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की ही मौखिक परीक्षा का आयोजन 6 अक्तूबर, 2021 को राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा। लिखित परीक्षा का परिणाम सितम्बर, 2021 के प्रथम सप्ताह तक राज्य सरकारों द्वारा सूचित किया जाएगा

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *