Spread the love

हिमशिखा न्यूज़

अगर आपको नहीं है पसंद पत्तागोभी, तो जान लीजिए इसके फायदे

सर्दियों में सब्जियों का भंडार होता है. इस मौसम रंग बिरंगी सब्जियां खाने को मिलती हैं. जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होती हैं. इसमें से एक है पत्ता गोभी. इसे सब्जी, सूप, जूस या सलाद के रूप में खाई जाती है. पत्तागोभी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये पेट को साफ करता है. इसमें क्लोरीन और सल्फर मिनरल्स होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन और लवण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है और बालों को पोषण मिलता है. आइएं जानते हैं पत्तागोभी के फायदे…

  1. पत्तागोभी के जूस का सेवन करने से अल्सर होने का खतरा कम हो जाता है. इससे आंतों में गंदगी जमने नहीं पाती और पेट की अंदरुनी परत मजबूत होती है.
  2. पत्तागोभी सल्फोराफेन से भरपूर होता है. ये तत्व कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है. जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.
  3. पत्तागोभी का जूस मोतियाबिंद से सुरक्षा देने का काम करता है. मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक सामान्य समस्या है. यूं तो इसका ऑपरेशन करके इसे दूर किया जा सकता है लेकिन समस्या गंभीर हो जाने पर आंखों की रोशनी भी जा सकती है.
  4. पत्तागोभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के निदान के लिए भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है.
  5. पत्तागोभी उन सब्जियों में से एक है जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं. कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से पत्तागोभी का जूस पीने वालों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता, नहीं पीने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा होती है.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *