Spread the love

वददी,हिमशिखा न्यूज़

उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का सर्वश्रेष्ठ निवेश स्थल बनाने के लिए प्रयासरत है। इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट मील का पत्थर सिद्ध हो रही है। बिक्रम सिंह ठाकुर आज सोलन जिला के  दून विधानसभा क्षेत्र किशनपुरा में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ उद्योग संघ द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उद्योग मंत्री ने इससे पूर्व झाड़माजरी में 55 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित श्रमिक छात्रावास के प्रथम तल का लोकार्पण किया। यहां 23 नव निर्मित कमरों में 46 श्रमिकों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने छात्रावास के प्रांगण में आम का पौधा रोपा। दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने अमरूद तथा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष अशेाक शर्मा ने नाशपाती का पौधा रोपा। 
बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही द्वितीय ग्राउन्ड बे्रकिंग सेरेमनी आयोजित करेगी। इसमें इन्वेस्टर्ज मीट में किए गए करोड़ों रुपए के निवेश के समझौता ज्ञापनों को अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्सवेस्टर्ज मीट ने विश्व स्तर पर हिमाचल के निवेश क्षेत्र को परिभाषित किया है। उन्होंने कहा कि इस मीट में 97 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। उन्हांेने कहा कि प्रथम ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 14 हजार करोड़ रुपऐ से अधिक की परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया।  

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत एवं अधोसंरचनात्मक सुविधाओं के विकास पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि शीघ्र ही क्षेत्र की फोरलेन तथा चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन का निर्माण कार्य आरम्भ किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि क्षेत्र की बालद नदी पर एक चेक डैम निर्मित किया जा रहा है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। इस चेक डैम के बनने से बीबीएन औद्योगिक क्षेत्र को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। 
बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगपतियों व औद्योगिक संगठनों की समस्याओं को बातचीत के माध्यम से हल कर रही है। उन्होंने कहां की वैश्विक महामारी कोविड-19 का दौर अभी समाप्त नहीं हुआ है और इस से बचने के लिए हमें अत्यंत सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे वैश्विक महामारी कोविड-19 के समय में सरकार व प्रशासन द्वारा दिए जा रहे दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करें ताकि भविष्य में सभी सुरक्षित रह सकें। कार्यक्रम में बीबीएनआईए के अध्यक्ष संजय खुराना ने उद्योग मंत्री का स्वागत किया तथा सरकार के 3 वर्ष के कार्यकाल के दौरान बीबीएन औद्योगिक क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया। बीबीएनआईए के सलाहकार राजेंद्र गुलेरिया द्वारा उद्योग मंत्री को बीबीएन क्षेत्र में उद्योगपतियों की वर्तमान व भविष्य की चुनौतियों से अवगत करवाया गया। औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों व उद्योगपतियों ने बीबीएन क्षेत्र में बेहतरीन औद्योगिक वातावरण तथा सुविधाएं स्थापित करने के विषय में अपने-अपने सुझाव दिए। दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी तथा उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। 
इस अवसर पर दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी, उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा, एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर, राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मारवाहा, उपनिदेशक उद्योग विभाग संजय कंवर,, श्रम अधिकारी जितेंद्र बिंद्रा, अतिरिक्त निदेशक उद्योग विभाग तिलक राज शर्मा, बीबीएनआईए के अध्यक्ष संजय खुराना, वित्त सचिव अजय चैधरी, सीआईआई के हिमाचल चैप्टर के अध्यक्ष शैलेश अग्रवाल, निदेशक दून इंफ्रा जे जी गोयल, राजीव अग्रवाल, अनुराग पुरी, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *