Spread the love

नई दिल्ली,हिमशिखा न्यूज़

कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. एक मई से सभी व्यस्कों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. देखा जाए तो यह कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण होगा. पहले चरण में उच्च जोखिम वर्ग के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई. फिर दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. और अब एक मई से 18 साल से ऊपर के हरेक व्यक्ति को वैक्सीन दी जाएगी.

बता दें कि देश में कोवैक्सीन या कोविशिल्ड के टीके लगाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से कई बार बताया जा चुका है कि वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है इसके लिए क्या प्रक्रिया है, प्राइवेट अस्पतालोंं में भी व्यवस्था है क्या… वगैरह के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव भी बता चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी अस्पतालों में पहले की तरह फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन का शुल्क 250 रुपये निर्धारित है.

अब, जबकि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जानी है, तो ऐसे में एक बार फिर से पूरी प्रक्रिया को समझना जरूरी है. कई राज्यों से आ रही वैक्सीन शॉर्टेज की खबरों के बाद सरकार ने पर्याप्त स्टॉक को लेकर आश्वस्त किया है. जरूरत और मांग के मुताबिक, वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है. 

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *