Spread the love

देहरा,हिमशिखा न्यूज़ 

देहरा में मानसून सीजन में हर समय खुला रहेगा कंट्रोल रूम: एसडीएम
आपदा प्रबंधन के लिए सभी विभागों के अधिरियों के साथ की बैठक

मानसून सीजन आरंभ होने से पहले आपदा से बचाव के लिए देहरा उपमंडल में प्रशासन ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं। उपमंडल स्तर पर आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम खोला जाएगा ताकि आपदा से त्वरित प्रभाव से निपटा जा सके। यह जानकारी एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर ने वीरवार को एसडीएम कार्यालय देहरा में मानसून सीजन में आपदा से निपटने की पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
एसडीएम ने कहा कि सभी विभागों को मानसून सीजन के दौरान आपदा प्रबंधन से जुड़े कार्यों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलदारों और खंड विकास अधिकारियों को पंचायत प्रतिनिधियों तथा वालंटियर्स के साथ आपदा प्रबंधन को लेकर आवश्यक बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी नियमित तौर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए भी उपयुक्त कदम उठाए जाएंगे ताकि आम जनमानस पहले से ही मौसम को लेकर अलर्ट रहें।
उन्होंने कहा कि देहरा उपमंडल में भू-स्खलन एवं खड्डों/नालों से जुड़ी संवेदनशील सड़कों एवं अन्य जगहों की सूची पहले से तैयार की जाए तथा भू-स्खल या खड्डों इत्यादि से होने वाले नुक्सान को कम करने की दिशा में कारगर कदम उठाए जाएं। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग तथा विद्युत विभाग को आपदा प्रबंधन की दृष्टि से जेसीबी मशीनें और आवश्यक उपकरण भी पहले से तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। एसडीएम ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए सड़कों में पानी की निकासी इत्यादि की भी उचित व्यवस्था की जाए और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नालों तथा गंदे पानी की निकासी के लिए निर्मित नालियों की भी उचित सफाई की जाए।
एसडीएम ने आईपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई तथा पानी का क्लोरीनेशन किया जाए ताकि लोगों को शुद्व पेयजल उपलब्ध हो सके और जलजनित रोगों से भी बचाव किया जा सके। उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग को भी आपदा की स्थिति में आवश्यक खाद्य वस्तुओं का भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान राहत कार्यों में किसी भी स्तर पर विलंब नहीं किया जाए।
इस अवसर पर डीएसपी देहरा अंकित शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग कुल्दीप सिंह राणा, बीडीओ देहरा डाॅ. स्वाती गुप्ता, तहसीलदार जसवां अंकित शर्मा, तहसीलदार देहरा अमर सिंह, तहसीलदार रक्कड़ अमित कुमार, बीएमओ ज्वालामुखी डाॅ. प्रवीण कुमार, एसएमओ देहरा डाॅ. गुरमीत सिंह, बीडीओ नगरोटा सूरियां राज कुमार, एसडीओ लोक निर्माण विभाग परागपुर राजन अग्रवाल, एसडीओ जल शक्ति विभाग परागपुर संजीव राणा, नायब तहसीलदार डाडासीबा अभिराय सिंह, खाद्य निरिक्षक लवनीत डोगरा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *