Spread the love

पठानकोट,हिमशिखा न्यूज़ 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में कम केस आने पर रेलवे की ओर से 15 जून से पठानकोट से बैजनाथ के लिए शुरू की गई एक्सप्रेस अपडाऊन की ट्रेन पहली बारिश के कारण ही 25 दिनों बाद बंद कर दी गई। जिस कारण अब पठानकोट से हिमाचल प्रदेश को नौकरी करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । जानकारी के अनुसार लाकडाऊन के डेढ़ वर्ष बाद मार्च महीने में शुरू की गई हिमाचल प्रदेश की ट्रेनों को अप्रैल महीने में बंद कर दिया गया था लेकिन 15 जून को लगभग दो महीने बाद पठानकोट से जोगिन्द्र नगर दो जोडी ट्रेंने शुरू शुरू की गईं थीं। इसमें सुबह पहली कांगड़ा वैली एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 8.45 बजे पठानकोट से बैजनाथ तक तथा दूसरी 10.10 बजे जोगिन्द्र तक ट्रेन चलाई गई। रेलवे की ओर से इन ट्रेंनों को मेल बनाकर चलाया गया।

कोविड-19 के मद्देनजर रेल विभाग ने मार्च 2020 में सभी रेलगाड़ियां बंद कर दी थीं और एक साल बाद 22 फरवरी से 160 यात्री क्षमता के चार डिब्बों वाली एक जोड़ी ट्रेन पठानकोट से जोगिंद्र नगर चलाई गई थी। इस ट्रेन के चलने से लाेगाें काे राहत ज़रूर मिली लेकिन इसका टाइम ठीक न हाेने से लंबी दूरी का सफर करने वालाें काे वापसी के लिए काेई ट्रेन नहीं मिलती थी जिससे लाेगाें काे अधिक किराया खर्च कर बसाें व अन्य साधनाें से आना पड़ता है। उधर न्यूनतम किराया 30 रुपये होने के कारण एक या दो स्टेशनों तक का सफर करने वालों को बस किराए से दोगुना किराया अदा करने के कारण रेलमार्ग से सफर करने पर परहेज़ करने लगे थे। अब हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश में अनलाक करने व आरटीपीसीआर रिपार्ट की शर्त हटाने के बाद रेल सेवा बहाल करने की स्वीकृति मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार के आग्रह पर ही फिरोजपुर मंडल की ओर से गत दिवस पठानकोट सिटी स्टेशन में मैसेज भेज कर दो ट्रेंने चलाने के आदेश जारी किए गए है । 15 जून से चल रही दो ट्रेंनों में यात्रियों की संख्या में बढोतरी होने के कारण रेलवे की ओर से पठानकोट से जुलाई महीने के पहले सप्ताह में दो जोडी ट्रेंन ओर शुरू की गईं। इसमें पठानकोट से जोगिन्द्र नगर के लिए पहली ट्रेंन सवा छह बजे, दूसरी 8.45 बजे व तीसरी ट्रेंन 10.10 बजे तथा अंतिम ट्रेंन 1.40 बजे चलाई गई। लेकिन पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश में पड़ रही बारिश के कारण फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से मैसेज के माध्यम से रात के समय आने जाने वाली ट्रेंन को बंद करने का आदेश जारी किए गए। जिसे देखते हुए शनिवार को पठानकोट अधिकारियों ने एक्सप्रेस ट्रेंन को बंद कर दिया।
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बारिश के दिनों में अकसर रेलवे ट्रैक नीचे धस जाता है जिस कारण ट्रेंनों को फिरोजपुर मंडल की ओर से रद्द कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पठानकोट से 8.45 बजे चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन वापिस रात लगभग साढ़े नौ बजे पठानकोट पहुंचती है। जिस कारण रेलवे की ओर से रात की सेवा बंद की गई है। उन्होंने बताया कि अगले आदेश तक पठानकोट से बैजनाथ के लिए चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेंन रद्द रहेगी।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *