Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय परवाणू और केंद्रीय प्रयोगशाला परवाणू द्वारा 9 अगस्त 2021 को विशेष संयुक्त स्वच्छता अभियान का शुभारंभ।
स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष सप्ताह का स्वच्छता अभियान 09.08.2021 को शुरू किया गया था और परवाणू शहर में 15.08.2021 तक जारी रहेगा। अभियान के पहले दिन (09.08.2021) एसडीएम कसौली, एसी परवाणू, पीआईए और परवाणू क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों, एमसी परवाणू के साथ निर्वाचित प्रतिनिधियों, रोटरी क्लब, लायंस क्लब और व्यापर मंडल की सक्रिय भागीदारी द्वारा एक स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। यह अभियान सुखना नदी के किनारे गांव अंबोटा से हिमाचल-हरियाणा पुराने बैरियर ब्रिज हाईवे पर चलाया गया।
इस पावन अवसर पर क्षेत्रीय कार्यालय परवाणू ने शहर को 7 जोनों में विभाजित किया और स्वच्छता अभियान को अंजाम देने के लिए टीमों को प्रतिनियुक्त किया गया। सभी 7 टीमें सुबह 10:00 बजे सुखना नदी के किनारे सेक्टर 05 परवाणू स्थित रोटरी क्लब ग्राउंड में एकत्रित हुईं और सभी 07 टीमों को आवंटित क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई। यह दिन शहर के प्रदूषित हिस्से को समर्पित था।
सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को त्यागने के संबंध में सुबह 10:45 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। एसडीएम कसौली ने स्वयंसेवकों को स्वच्छता अभियान में भाग लेने की शपथ दिलाई और एक सप्ताह के जागरूकता अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। एसडीएम कसौली ने सभी हितधारकों के प्रयासों की सराहना की और सभी टीमों से कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करने का भी अनुरोध किया।
स्वच्छता अभियान के अभियान के पहले दिन के दौरान सभी 07 टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों से लगभग 5.075 टन मिश्रित ठोस कचरा एकत्र किया गया. एकत्र किए गए कचरे को एमसी परवाणू एसडब्ल्यूएम साइट सेक्टर -5 में भेजा गया, जिसे आगे बद्दी में मैसर्स जेबीआर प्रौद्योगिकी की अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधा में निपटाया जाता है।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: