Spread the love

धर्मशाला,हिमशिखा न्यूज़ ​

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट, श्रेणी सुधार और अतिरिक्त विषयों और एसओएस की परीक्षाओं की डेटशीट में बदलाव किया है। यह परीक्षाएं पहले 17 अगस्त से शुरू हो रही थींए लेकिन अब बोर्ड ने अब इन परीक्षाओं में बदलाव कर इन्हें 20 अगस्त से शुरू करने का फैसला लिया है। बोर्ड की ओर से जारी किए गए संशोधित शेड्यूल के अनुसार आठवीं की परीक्षाएं 20 से 27 अगस्त, 10वीं की 20 अगस्त से एक सितंबर और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 अगस्त से 13 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी।
यह परीक्षाएं  अगस्त और सितंबर माह में आयोजित की जाएंगी। यह जानकारी शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी  ने दी। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षाएं कोविड  नियमों की पालना के साथ आयोजित की जाएंगी। सभी छात्रों और अध्यापकों को फेसमास्क के अलावा उचित दूरी के साथ अन्य कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।
…… 8वीं कक्षा की डेटशीट
राज्य मुक्त विद्यालय के आठवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं 20 अगस्त से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं का समय सुबह 8.45 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। इस दौरान 20 अगस्त को गणित, 21 को विज्ञान, 23 को कला और गृह विज्ञान, 24 को संस्कृत और 25  अगस्त को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 26 को हिंदी और 27 अगस्त को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।
…….10वीं की नियमित और एसओएस की डेटशीट
10वीं कक्षा की नियमित और एसओएस की परीक्षाएं सुबह के सत्र में 20 अगस्त से एक सितंबर तक होंगी। इस दौरान 20 को गणित, 21 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 23 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी और 24 अगस्त को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, कंप्यूटर साइंस, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, हेल्थ केयर, ऑटोमाबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, इन्फोरमेशेन टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, पलंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स, अपीरल्स, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट विषय की परीक्षा होगा। 25 को हिंदी, 26 को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलगू, 28 को सामाजिक विज्ञान, 31 अगस्त को अंग्रेजी और पहली सितंबर को गृह विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।
……. 12वीं कक्षा की नियमित और एसओएस की डेटशीट12वीं कक्षा की नियमित और एसओएस की परीक्षा 20 अगस्त से 13 सितंबर तक दूसरे सत्र 1:45 बजे से सायं 5.00 बजे तक होगा। 20 अगस्त को बिजनेस स्टडी, केमिस्ट्री, 21 को हिंदी, 23 को अकाउटेंसी और फिजिक्स, 24 को गणित, 25 को जियोग्राफी, 26 को साइकोलॉजी, 27 को इतिहास, 28 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन और 31 अगस्त को राजनीतिक शास्त्र, एक सितंबर को फिलोसेफी, फ्रेंच और उर्दू, दो सितंबर को म्यूजिक, हिंदुस्तानी इंस्ट्रूमेंटल मेलॉडिक और प्रीकूशन, तीन सितंबर को इकोनॉमिक्स, चार को अंग्रेजी, छह सितंबर को ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर, आईटीईएस, सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रेवल एंड टूअर, टेलीकाम, फिजिकल एजूकेशन (एनएसक्यूएफ), बीएफएसआई, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजूकेशन और योग विषय की परीक्षा होगी। सात सितंबर को बायोलॉजी, आठ को समाज शास्त्र,  नौ को संस्कृत, 10 को ह्यूमन इकोलॉजी और फैमिली साइंस, 11 सितंबर को डांस और फाइन आर्ट्स और 13 सितंबर को फाइनेंशियल लेटरेसी विषय की परीक्षा होगी। 

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: