Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़। 24/09/2021 

जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल विभाग ने चिकित्सा उपकरण पार्क प्रोत्साहन योजना के लिए दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिए हैं, जिसमें देश में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के लिए राज्यांे से प्रारम्भिक परियोजना प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पाया गया और राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत किया गया, जिसके तहत यह पार्क विकसित करने के लिए राज्य को 100 करोड़ रुपये की ग्रांट इन ऐड प्राप्त होगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि यह पार्क सोलन जिला के नालागढ़ में विकसित किया जाएगा, जहां 265 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने कहा कि इस पार्क की अनुमानित लागत 266.95 करोड़ रुपये होगी और 160.95 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश और 20 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर तथा 10 हजार लोगों के लिए लाभकारी रोजगार की उम्मीद है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर भारत में यह पहला पार्क होगा और इससे उपभोक्ता वस्तुएं तैयार करने के साथ-साथ औद्योगिकरण के द्वितीय चरण को बढ़ावा मिलेगा। इसमें पूंजीगत वस्तुओं जैसे संयंत्र और मशीनरी आदि का उत्पादन करने वाले उद्योग भी होंगे।
.0.

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *