Spread the love

धर्मशाला,हिमशिखा न्यूज़

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आम जनमानस का सहयोग जरूरी है तथा सभी लोगों को सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। इसके साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग भी अनिवार्य तौर पर करना चाहिए। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय धर्मशाला में डीसी कार्यालय परिसर में आवश्यक कार्य होने पर ही आएं, किसी भी तरह की समस्या, शिकायतों या अन्य कार्यों के बारे में दूरभाष, ईमेल के माध्यम से भी अवगत करवा सकते हैं।

इस के लिए डीसी ऑफिस के विभिन्न शाखाओं के कर्मचारियों को भी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं, ताकि उपायुक्त कार्यालय परिसर में ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो सके और सामाजिक दूरी की अनुपालना भी सुनिश्चित की जा सके। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण का संकट अभी तक टला नहीं है। इसकी दवाई या वैक्सीन भी नहीं बनी है, जिसके चलते लोगों को कोविड-19 के बचाव के प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है।उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं, के संदेश को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए कांगड़ा जिला में प्रभावी ढंग से जागरूकता अभियान भी चलाया गया था, जिसमें लोगों को मास्क का सही प्रयोग करने, हाथों की स्वच्छता, दो गज की दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा लक्षण होने पर नजदीक फ्लू सेंटर में टेस्ट करवाने, क्वारंटीन और आइसोलेशन नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने बारे लोगों को जागरूक किया गया है।उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में आइसोलेशन किट्स भी तैयार की गई हैं, जिन व्यक्तियों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन लोगों को आइसोलेशन किट्स भी प्रदान की जाएंगी, जिसमें कोविड से बचाव के लिए सभी जानकारियों सहित आक्सीमीटर, आवश्यक दवाइयां इत्यादि प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है तथा इसमें टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर कोविड-19 को लेकर आवश्यक जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती हैं।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 से बचाव को लेकर आवश्यक जानकारियां पोस्टर तथा फ्लेक्स के माध्यम से भी आम जनमानस तक पहुंचाई जा रही है तथा प्रमुख स्थलों पर होर्डिंग्स भी स्थापित किए जा रहे हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का भी विस्तारीकरण किया गया है तथा जिला में 20 नमूना एकत्रीकरण सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिसमें प्रतिदिन 1200 के करीब टेस्ट किए जा रहे हैं।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *