Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 

73वें वर्चुअल वार्षिक निरंकारी संत समागम
की तैयारियां संपूर्णता की ओर

सत्य, प्रेम एवं एकत्व पर आधारित, मानवता का महाकुंभ-संत निरंकारी समागम
73वां वार्षिक निरंकारी संत समागम पिछले 72 वर्षों की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष
विश्व की परिस्थिति को देखते हुए वर्चुअल रुप में आयोजित किया जायेगा। जिसका शुभारंभ शनिवार दिनांक 5 दिसंबर,2020 को होने जा रहा है। देश एवं विदेश की विविधता से परिपूर्ण संस्कृति एवं संप्रभुता की बहुरंगी छठा इस वर्चुअल संतसमागम में देखने को मिलेगी।वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियां पूर्ण समर्पण भाव एवं सजगता के साथ, सरकार द्वारा जारी किए गये दिशानिर्देशों (जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं) को ध्यान में रखकर ही की गई हैं। समागम में सम्मिलित प्रतिभागियोंद्वारा थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन एवं सोशल डिसटेंनसिंग (दो गज़ दूरी, मास्क है ज़रूरी) के नियमों का पूर्ण रूप सेपालन किया गया।इस वर्ष मुख्य विषय ‘स्थिरता’ पर आधारित गीत, विचार, कविताओं को प्रस्तुत किया जायेगा। जिसकी रिकार्डिंग कुछ टीमके सदस्यों को दिल्ली में बुलाकर की गई। इसके अतिरिक्त देश-विदेशों से पूर्व रिकार्ड किए गये कार्यक्रमों को भी संयोजितकिया गया। जिसका प्रसारण वर्चुअल रूप में होगा।
यद्यपि यह समागम वर्चुअल रूप में है, फिर भी इसे सजीव रूप देने के लिए मिशन द्वारा दिन-रात अनथक प्रयास किये गयेताकि जब इसका प्रसारण किया जाये तो भक्तोें को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रत्यक्ष समागम जैसी ही अनुभूति प्राप्त होऔर यह सब सद्गुरु माता सुदीक्षाजी महाराज के दिव्य मार्गदर्शन द्वारा ही संभव हो पाया है।इस समागम का मुख्य उद्देश्य सत्य, प्रेम एवं एकत्व पर आधारित शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व से युक्त मानव समाज का निर्माणकरना एवं अपने स्वभाव में स्थिरता को अपनाकर जीवन को सहज व सरल बनाना है।
समागम की झलकियाँ-
समागम का प्रारंभ 5 दिसम्बर को सायः 4.30 बजे होगा जिसमें सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ‘मानवता के नाम संदेश’प्रेषित करेंगे। रात्रि 8.30 से 9.00 बजे तक सद्गुरु माता सुदीक्षा जी अपने दिव्य प्रवचनों द्वारा आशीर्वाद प्रदान करेंगे।समागम का प्रसारण तीनों दिन मिशन की वेबसाईट पर 4:30 से रात्रि 9रू00 बजे तक तथा संस्कार टी.वी. चैनल पर भी5:30 से रात्रि 9:00 बजे तक प्रसारित किया जायेगा।
सेवादल रैली-
समागम के दूसरे दिन 6 दिसम्बर को दोपहर 1.00 बजे से 3.00 बजे तक सेवादल रैली, एक मुख्य आकर्षण के रूप में मिशनकी वेबसाईट पर आयोजित की जायेगी। इसके अतिरिक्त संस्कार टी.वी. चैनल पर भी दोपहर 1.00 से 3.00 बजे तक प्रसारित की जायेगी। इस रैली में भारत वर्ष तथा दूरदेशों से सेवादल के भाई-बहन शारिरिक व्यायाम, खेलकूद, विभिन्नकरतब तथा मिशन की सिखलाई पर आधारित लघु नाटिकाओं को कार्यक्रम के रूप में दर्शायेंगे। यह रैली सद्गुरु माता जी केआशीष वचनों से संपन्न होगी।इसी दिन सायं 4.30 बजे से सत्संग कार्यक्रम आयोजित होगा और रात्रि 8.30 से 9.00 बजे तक सद्गुरु माता सुदीक्षा जी अपने दिव्य प्रवचनों द्वारा समस्त संतों को आशीर्वाद प्रदान करेंगे।बहुभाषी कवि दरबार-समागम के तीसरे दिन 7 दिसम्बर को सायः 4.30 से रात्रि 8.30 बजे तक सत्संग कार्यक्रम होगा। जिसका मुख्य आकर्षण एक
‘बहुभाषी कवि सम्मेलन’ होगा। जिसमें मुख्य शीर्षक ‘स्थिर से नाता जोड़ के मन का, जीवन को हम सहज बनाएं।’ इस विषयपर विश्वभर के कवि सज्जन विभिन्न भाषाओं में अपने शुभ भावों को कविताओं के माध्यम द्वारा प्रस्तुत करेंगे। समागम का समापन रात्रि 8.30 से 9.00 बजे तक सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के दिव्य प्रवचनों द्वारा होगा।
निरंकारी प्रदर्शनी-मिशन के इतिहास एवं विचारधारा को विभिन्न चित्रों तथा चलचित्रों के माध्यम से दर्शाने वाली ‘निरंकारी प्रदर्शनी’ एवं‘बाल प्रदर्शनी’ सभी भक्तों को आकर्षित करेंगी। इस वर्ष वर्चुअल रूप में यह प्रदर्शनी समागम के कुछ दिन पूर्व ही मिशन की
वेबसाईट पर दर्शायी जायेगी। जिसका लाभ विश्वभर के समस्त श्रद्धालु भक्त एवं प्रभु प्रेमीजन उठा पायेंगे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *