Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़ 28/06/2022

प्रोफेसर पी. एल. शर्मा, निदेशक, यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी), एच.पी. यूनिवर्सिटी, शिमला ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग के तीसरे वर्ष (बी. टेक) के छात्रों के तीन दिवसीय अध्ययन दौरे को अटल टनल, मनाली (एचपी) का दौरा करने के लिए हरी झंडी दिखाई, जिसका आयोजन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की युवा योजना अंडरटेकिंग विजिट (युवक) के तेहत हो रहा है|
यह योजना सुरंग के निर्माण में और विशेष रूप से न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग पद्धति के बारे में उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों के बारे में प्रत्यक्ष ज्ञान और जानकारी प्राप्त करने के लिए अटल सुरंग के अध्ययन दौरे के आयोजन के लिए एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
कार्यक्रम का उद्घाटन निदेशक यूआईटी, प्रो. पी.एल. शर्मा ने किया। उद्घाटन भाषण में, प्रो. पी. एल. शर्मा ने कहा कि यह हमारे छात्रों के लिए इस सुरंग परियोजना के निष्पादन के दौरान आने वाली चुनौतियों और जोखिमों और सर्दियों में भारी बर्फबारी के दौरान उत्खनन के विशेष संदर्भ में उनके समाधान के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक बड़ा अवसर और जोखिम है। अस्थिर चट्टानों को नष्ट करना और खोदना, सुरंग के दोनों सिरों से खुदाई और उत्खनन को देखते हुए सुरंग का संरेखण।
उन्होंने आगे जोर दिया कि इस प्रकार के कार्यक्रम देश में इंजीनियरिंग शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे और छात्रों के बीच अनुसंधान और नवाचार संस्कृति को विकसित करने में मदद करेंगे।
प्रो. पी. एल. शर्मा ने एनडब्ल्यूआरओ (एआईसीटीई) के निदेशक डॉ. आर. के. सोनी को सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को अटल सुरंग का दौरा करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया। सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डॉ. महेश शर्मा तीन दिवसीय अध्ययन दौरे का समन्वय कर रहे हैं। डॉ शालू कौंडल, सहायक प्रोफेसर, ईआर। राहुल पराशर, सहायक प्रोफेसर और ईआर। प्रवीण भारद्वाज, सहायक प्रोफेसर उक्त दौरे के दौरान छात्रों का मार्गरक्षण करेंगे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *