Spread the love

शिमला,हिमशिखा न्यूज़।30/06/2022 

हिमाचल प्रदेश सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव विद्युत हिमाचल प्रदेश सरकार आर0 डी0 धीमान  की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड से सम्बन्धित निदेशक मंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इन प्रमुख निर्णयों में हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के अन्तर्गत एक विद्युत वृत, 11 विद्युत मंडलों और 13 विद्युत उप-मंडलों को खोलने की मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर की घोषणाओं को अमली जामा पहनाया गया। इस निर्णय से जिला कांगडा़ के नूरपुर में विद्युत वृत, सिरमौर जिला के सराहंा, संगडा़ह, शिलाई, जिला मण्डी़ के थुनाग, नेर चौक, जिला ऊना के हरोली, थानाकला, जिला हमीरपुर के सुजानपुर, जिला कांगडा के देवीमुराहमुड़ी, जिला किन्नौर के भावानगर, जिला चम्बा के तीसा में विद्युत मंडल खोले गए हैं। इसके साथ ही जिला सिरमौर के हरिपुरधार, कफोटा, संतोषगढ़, चडोल, संगडाह, जिला शिमला के क्वार, निरथ, शोघी, जिला सोलन के चैल, जिला हमीरपुर के चबुतरा, जंगलबैरी, कांगडा जिला के धीरा और चम्बा जिला के नकरोड़ में विद्युत उप-मंडल खोले गए है।
इसके साथ ही सब स्टेशन अटेेेडैंट (नान आई0टी0आई0) का फोरमेन और जुनियर ईंजिनियर सब स्टेशन के पदों पर पदोन्नति होने का सर्विस क्राईट-एरिया 10 वर्ष से घटाकर 7 वर्ष किया गया है।

इस छूट की घोषणा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने पिछले दिनों बिजली बोर्ड के तकनीकी कर्मचारियों के सोलन जिला के बद्ी में हुए वार्षिक अधिवेशन में की थी।66/22 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र हाटकोटी, आंध्रा और नोगली के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए इन उपकेन्द्रों के लिए सब स्टेशन और फील्ड तकनीकी वर्ग के 30 नए पदों को सृजित किया गया है।
 निदेशक मंडल की बैठक में बोर्ड में कार्यरत कर्मचारियों की वेतन विसंगतियों में सुधार संबंधी निर्णय भी लिया गया। इसके अंतर्गत पंजाब पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की तर्ज पर पात्र कर्मचारियों के वेतनमानो में वर्ष 2012 से बढोतरी की गई है। इस निर्णय से कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग भी पूरी हो गई है।
बैठक के निर्णयों की विस्तृत जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ईं0 पंकल डडवाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड उपभोक्त्ताओं को सुचारू विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है तथा इस दिशा में प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सर्विस कमेटी और निदेशक  मंडल द्वारा लिए गए जनहित के निर्णयों से जहां विद्युत उपभोक्त्ताओं को बेहतर सेवा की सुविधा मिलेगी, वहीं विद्युत उप-केन्द्रों में कर्मचारियो के नए पदों के सृजन से विद्युत उपकेन्द्रों से विद्युत आपूर्ति और अन्य रख रखाव के कार्यों में कुशलता आएगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्त्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति और नियमित सेंवाएं मिल सके इसलिए माननीय मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों पर इन नए कार्यालयों को खोला गया है। इन कार्यालयों के खुलने से जहां कार्यक्षेत्र कम होने से विद्युत आपूर्ति और अधिक बेहतर होगी वहीं एच0टी व एल0टी0 संचार लाईनों का रखरखाव और बेहतर हो सकेगा। इन कार्यालयों का कार्यक्षेत्र कम होने से उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण भी कम समय में संभव हो सकेगा।
जनहित में लिए गए इन निर्णयों पर ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अपनी घोषणाओं में जनहित सर्वोपरी रखते हुए हिमाचल के हर क्षेत्र में समग्र  और समान विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इन निर्णयों के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड इन निर्णयों से प्रदेश के विद्युत उपभोक्त्ताओं को और अधिक प्रभावी गुणवत्तापूर्ण तथा सुनिश्चित विद्युत आपूर्ति कर पाने में सक्षम रहेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार कर्मचारी हितैषी सरकार है और हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को समय-समय पर वर्तमान सरकार ने पंजाब पावर कारपोरेशन लिमिटेड के आधार पर उच्च वेतनमान व अन्य सुविधाएं प्रदान की है। उन्होंने वर्तमान प्रतिसर्पधा के वातावरण में बोर्ड के अधिकारियों, कर्मचारियों से भी अपनी कार्यक्षमता को और अधिक बढाने का आहवाहन किया है जिससे प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्त्ताओं को और अधिक प्रभावी विद्युत आपूर्ति और संबंधित सेवांए मिल सके।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *