Spread the love

सोलन,हिमशिखा न्यूज़ 27/07/2022

प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई 97 योजनाएं, लोगों के लिए हो रही वरदान साबित-डॉ. सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों में आरम्भ की गई 97 योजनाएं गांव-गांव तक लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रही हैं। डॉ. सैजल आज यहां ग्राम पंचायत रहेड के टिकरी गांव में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. राजीव सैजल ने 72 लाख 34 हजार 715 रुपये की लागत से नवनिर्मित उठाऊ पेयजल योजना सवागांव तथा 23 लाख रुपये की लागत से प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र टिकरी का लोकार्पण किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक सराहना मिली है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अपने पंचायत सचिव, खण्ड विकास अधिकारी अथवा उपमण्डलाधिकारी कार्यालय से विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पात्रता अनुसार इनका लाभ उठाएं।
डॉ. सैजल ने कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में अभी तक 4.25 लाख परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं तथा 1.22 लाख लाभार्थियों के निःशुल्क उपचार पर लगभग 149 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के अन्तर्गत 5.13 लाख परिवार पंजीकृत हैं तथा अभी तक 2.29 लाख लाभार्थियों के उपचार पर लगभग 208 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष कर दिया है। उन्हांने कहा कि राज्य सरकार ने गांव-गांव तक स्वास्थ्य सेवाएं मज़बूत करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। राज्य में वर्तमान प्रदेश सरकार के समय में 1750 से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोच में परिवर्तन के माध्यम से सुशासन और सेवा की नई ईबारत लिख रहे हैं। कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से देश के जन-जन का डर हटाया गया है और सभी में आशा का नया संचार हुआ है। उन्होंने कहा कि एहतियातन तौर पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज सभी नागरिकों को निःशुल्क लगाई जा रही है। कोविड-19 महामारी के समय में बेहतरीन कार्य के लिए आशा कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में समुचित वृद्धि की है।
डॉ. राजीव सैजल ने इस अवसर पर रीठा का पौधा भी रोपित किया।
इस अवसर पर डॉ. सैजल ने ग्रामीणों की शिकायतें भी सुनी।
इससे पूर्व, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष डॉ. राजेश कश्यप, भाजपा मंडल अध्यक्ष मदन ठाकुर और भाजपा ज़िला महामंत्री नंदराम कश्यप ने भी अपने विचार व्यक्त किए तथा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।
प्रधान ग्राम पंचायत रहेड मीरा कश्यप, 20 सूत्रीय कार्यक्रम सुभाष ठाकुर, पूर्णकालिक विस्तारक जोगिंदर, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. विकास सूद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता अरविंद शर्मा, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ. बी.बी. गुप्ता, ज़िला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. प्रवीण शर्मा, सहायक अभियंता नवीन शर्मा, भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता मदन ठाकुर व प्रेम सिंह सहित पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

By HIMSHIKHA NEWS

हिमशिखा न्यूज़  सच्च के साथ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *